डॉ विवेक बिंद्रा के अनमोल विचार | 50+ Vivek Bindra Motivational Quotes in Hindi

Vivek Bindra Motivational Quotes in Hindi

हेलो दोस्तो! आज इस लेख के माध्यम से हम आपके साथ शेयर करेंगे Vivek Bindra Motivational Quotes in Hindi अगर आपको विवेक बिंद्रा के जीवन के विषय में नहीं पता तो आप डॉ विवेक बिंद्रा की बायोग्राफी पढ़ सकते हैं. इस लेख को लिखने का हमारा एकमात्र उद्देश्य "Vivek Bindra Quotes (विवेक बिंद्रा के अनमोल विचारों)" को आपके साथ शेयर करना है. उम्मीद करते हैं आपको "Vivek Bindra Quotes in Hindi For Success" पसंद आएंगे.

डॉ विवेक बिंद्रा के अनमोल विचार (Vivek Bindra Motivational Quotes in Hindi)

Vivek Bindra Quotes in Hindi

(1) देश तरक्की करेगा तो फायदा सबका होगा, इसीलिए आप देश हित में काम करने के लिए हमेशा तैयार रहें.

(2) जिस चीज को लेकर आपके अंदर Passion है, उसका प्रयोग करके क्या आप अपने समाज की कोई समस्या का समाधान कर सकते हैं??

(3) आप का विकास हो गया तो आपकी आर्थिक स्थिति का विकास अपने आप हो जाएगा, इसलिए आप सबसे पहले अपने आत्म विकास पर अपना ध्यान केंद्रित करें.

(4) जिसके पास जनता है,
उसकी दुनिया सुनता है.

(5) जिम्मेदारी एक ऐसी चीज है जो कभी दी नहीं जाती केवल ली जाती है, यह आप पर निर्भर है कि आप किस कैटेगरी में आना चाहोगे.

(6) असली सिपाही( सैनिक) वो नहीं होता जो इसलिए लड़ता है कि सामने वाले से नफरत है,, वो इसलिए लड़ता है कि पीछे वाले से उसको प्यार है.

(7) कुछ लोग करके दिखाते हैं. कुछ लोग होते हुए देखती हैं. कुछ लोग हैरान हो जाती हैं कि यह क्या हो रहा है. यह आप पर निर्भर करता है कि आप इन में से क्या बनना पसंद करते हैं, जैसी आप चाह रखते हो वैसे ही आप बन जाते हो.

(8) जो करियर आप लेने वाले हैं क्या उसका समाज में कोई फायदा हो रहा है कि नहीं हो रहा?? क्या उस काम को करने के लिए पैसे मिलेंगे कि नहीं मिलेंगे???

(9) आदमी विकलांग शरीर से नहीं होता मन से होता है, अगर इंसान मन से विकलांग हो गया तो हमेशा के लिए विकलांग हो गया.

(10) Passion आपके दिमाग में होता है। प्रॉब्लम बाहर समाज में होती है. अगर हम इस पैशन और प्रॉब्लम्स को एक करके इसे प्रॉफिटेबल बिज़नस में बदल दे, तो जरा सोचिए क्या हो सकता है?

(11) अगर आप इसी जीवन में अपने बिजनेस को बड़ा बनाना चाहते है तो सिर्फ अपनी कमाई पर फोकस मत करिए, बल्कि अपने आत्म विकास पर भी पैसा खर्च करिए. क्योंकि हर इंसान को उतना ही मिलता है जितना वह काबिल होता है.

(12) जरूरी नहीं कि जो सारी रात जागता हो वो आशिक ही हो... हो सकता है कि अपने देश के लिए मरने मिटने वाला सिपाही हो.

Vivek Bindra Quotes in Hindi For Success

(13) इस दुनिया में कई तरह के लोग होते हैं! एक वो होते हैं जो दूसरों के काम को देख कर खुद का काम शुरू करते हैं, और दूसरे वो होते हैं जो खुद की समझ से अपने अनुसार कुछ विकसित करते हैं. अगर आप वो हैं जो अपनी समझ से अपने लिए कुछ अच्छा विकसित कर रहे हैं, तो समझ लीजिए आप कुछ ना कुछ बड़ा कर जाएंगे.

(14) बुद्धिमान आदमी इतिहास नहीं रचता, बुद्धिमान लोग इतिहास पढ़ते हैं, इतिहास तो पागल लोग रचते हैं.

(15) अगर बिजनेस मैं सफल होना है तो अपने दिमाग के ढक्कन को खोलिए और उन चीजों पर गौर करिए जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं था. अगर आप दूसरों से बेहतर सर्विस देंगे तभी आपका बिजनेस सफल हो पाएगा.

(16) Hobby बचपन में चलती थी, Hobby को जीवन भर के लिए बनाने के लिए हमें उसे प्रॉफिटेबल सस्टेनेबल प्रोफेशन बनाना पड़ता है.

(17) सपने देखने वालों के लिए रात छोटी पड़ जाती है. जबकि सपना पूरा करने वालों के लिए दिन छोटा पड़ जाता है.

(18) जिंदगी में आपको एक मौका मिलता है कि आप अपने सपने पूरे करें. अगर उस मौके से चूक गए तो कोई आपको अपने सपने पूरे करने में लगा लेगा. आप क्या चाहते हैं कि आप खुद के सपने पूरे करें या फिर दूसरों के सपने पूरे करने के लिए दूसरों के लिए मेहनत करें.

(19) Passion वो चीज है, जिसके लिए आपको तनख्वाह ना दी जाए. फिर भी आप उसे करने के लिए तैयार रहते हो.

(20) आज की दुनिया में सफल और जिंदा वही है जो लगातार कुछ ना कुछ सीख रहा है. अगर आपने सीखना बंद कर दिया तो यह समझ लीजिए यही एक आदत आप के पतन का कारण बन सकती है.

(21) रियल स्टेट के धंधे में कैश धीरे धीरे आता है लेकिन मार्जिन 15% से 20% होता है और दुकानदार के धंधे के अंदर कैश बहुत तेजी से आता है लेकिन मार्जिन 4% से 5% होता है.

(23) आज भी जमाना इसी बात से खलता है... कि यह आदमी इतनी ठोकर खाकर भी सीधा कैसे चलता है.

(24) यदि आप बार-बार विफल हो रहे है, तो उसे हार की तरह नहीं अवसर की तरह देखिए और फिर से एक बार कोशिश करने में लग जाईये. आपको सफलता जरूर मिलेगी.

Vivek Bindra Quotes in Hindi For Positivnes

(25) जब-जब दबाव बढ़ता है तब-तब प्रभाव घटता है.

(26) अगर व्यापार में सफलता पानी है तो fast mover बने, क्योंकि अंत में आपके लिए कोई नहीं रुकता हमेशा जीत आगे आने वाले की होती है.

(27) जो भी आप काम करना चाहते हैं... क्या उस काम को करने के लिए अगर आपको पैसा नहीं मिले तो भी आप उस काम को करने के लिए तैयार है??

(28) कुछ लोग कहते हैं कि जो मेरे पास है बकवास है, और कुछ लोग कहते हैं जो मेरे पास है वह हर चीज खास है. अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप क्या चुनते हैं खास या बकवास.

(29) जो काम आप करना चाहते हैं... क्या उसको करते वक्त आपकी इंप्रूवमेंट हो रही है कि नहीं हो रही है??

(30) अगर पहले prepare नहीं किया तो बाद में जिंदगी भर repair करते रहना.

(31) कुछ लोग अपनी परिस्थितियों को दोष देते हैं और अपनी मनो स्तिथि में सुधार नहीं लाते, लेकिन जब आप अपनी मनो स्तिथि को बदलने में लग जाएंगे तो यकीन मानिए कि आप की परिस्थिति स्वयं अपने आप बदलने लग जाएगी.

(32) In India आज की पढ़ाई डिग्री लेने के लिए हो रही है क्योंकि वर्तमान के स्टूडेंट्स well filled mind है, ना कि well formed.

(33) अगर आपको फल की इच्छा है तो पेड़ में पानी डालिये और उसका अच्छी तरह से ध्यान रखिए, फल आपको मिलने लगेंगे. लेकिन अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो अपने काम पर फोकस करिए क्योंकि आपका काम ही है, जो आपको सफल और विफल बनाता है.

(34) जितना बड़ा जाल, उतनी ज्यादा मछली..

(35) मैं अपने कल के रिकॉर्ड को आज तोड़ दूंगा, अगर खुद से ऐसी बातें करने का साहस रखते है तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता.

(36) जितना हमारा ढक्कन मोटा... उतना बिजनेस छोटा.

(37) इस दुनिया में दो प्रकार के लोग होते हैं, एक वो जिन के जीवन में बड़ा goal है और दूसरे वो जिन का जीवन ही गोल मटोल है. अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप goal के साथ जीना चाहते हैं, या फिर अपने जीवन को गोल मटोल बनाकर रहना चाहते हैं.

Vivek Bindra Motivational Quotes in Hindi For Business

(38) अगर आप काम ना करने के बहाने ढूंढ सकते हो... तो काम करने के बहाने भी ढूंढ सकते हो.

(39) आलस करने में आलस करो, आलस मत करो.

(40) कोई भी काम करने से पहले इतना ध्यान रखें कि आपका पहला प्रोडक्ट सफल होने के लिए नहीं बनाता, पहला प्रोडक्ट केवल टेस्ट होने के लिए बनता है.

(41) एक अच्छे बिजनेसमैन का काम केवल माल बेचकर मुनाफा कमाना नहीं है. बल्कि एक अच्छा बिजनेसमैन वही है जो अपनी सर्विस से अपने कस्टमर को संतुष्ट कर सके.

(42) मेरे देश की जिम्मेदारी नहीं है मुझे आगे बढ़ाने की, बल्कि मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं अपने देश को आगे बढ़ाऊ, क्योंकि देश आगे बढ़ेगा तो फायदा सबका होगा.

(43) व्यापार हमेशा लॉजिक के साथ किया जाता है लेकिन costumer base build करने के लिए आपको सामने वाले व्यक्ति के इमोशनल को समझना होगा.

(44) इस दुनिया में दो प्रकार के लोग होते हैं एक वो जो इतिहास पढ़ते हैं, और दूसरे वो जो इतिहास रचते हैं. आप इनमे से कौन सा बनना चाहते हैं आप पर निर्भर करता है.

(45) अगर शुरू से आपको क्लियर नहीं है कि प्रॉफिट कहां से आएगा... बाद में मरेंगे पक्का। यह निश्चित है...

(46) अगर आप सफल होना चाहते हैं तो अपने आसपास की चीजों का इस्तेमाल करना सीखिए. उदाहरण के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल आप अपने काम के लिए कर रहे हैं तो ठीक है, लेकिन सोशल मीडिया करा आप पर हावी हो रही है तो यह गलत है.

(47) TV आपको वो दिखाता है,
 जो वो दिखाना चाहते हैं.

(48) आज का जमाना फिजिकल नहीं रहा, आज का जमाना डिजिटल हो गया है. इसीलिए आप स्वयं को समय समय के साथ अपडेट करते रहिए अन्यथा आप इस भीड़ भरी दुनिया में कहीं दब कर रह जाएंगे.

(49) जब हमारी तरक्की हमारी सोच से कहीं ज्यादा होने लगती है तो इसे ही कहते हैं सही ढंग से मार्केट और लोगों की जरूरत को समझना और मार्केट adoption curve को समझना.

(50) व्यापार और जिंदगी को बेहतर ढंग से समझना है, तो भगवत गीता का अध्ययन करें. क्योंकि इसमें हमारी सारी समस्याओं का समाधान.

दोस्तों! "Dr. Vivek Bindra Motivational Quotes in Hindi For Success (विवेक बिंद्रा के अनमोल विचार)" के बारे में आपके क्या सुझाव है. अपनी राय हमें कमेंट के माध्यम भेज सकते हैं. अगर आपको यह लेख पसंद आया है या आप "विवेक बिंद्रा के विचारों" से प्रभावित हैं, तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें. आप आगे भी ऐसे लेख पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमारे ब्लॉग  Top Hindi Story पर विजिट करते रहिए. यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारे Contact us पेज और Facebook पेज पर हम से संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद

सभी आर्टिकल देखने के लिए-यहाँ क्लिक करें




 
संबंधित लेख : ⬇