डॉ विवेक बिंद्रा की जीवनी | Dr. Vivek Bindra Wikipedia Biography in Hindi


Dr. Vivek Bindra Wikipedia Biography / History in Hindi : हेलो दोस्तो! आज इस लेख के माध्यम से हम आपके साथ शेयर करेंगे एक महान मोटिवेशनल स्पीकर और बिजनेस कोच 'डॉ. विवेक बिंद्रा' के जीवन की कहानी. अगर आपको नहीं पता कि "Dr. Vivek Bindra" कौन है! तो हम आपको बता दें कि विवेक बिंद्रा वर्तमान समय में एक सफल Youtuber, प्रोफेशनल बिज़नेस कोच और मोटिवेशनल स्पीकर है.

 "Dr. Vivek Bindra" भारत के छोटे बड़े व्यापारियों को बिजनेस को सही ढंग से चलाने और उसे सही ढंग से grow करने के तरीके सिखाते हैं. डॉ. विवेक बिंद्रा की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जबरदस्त फैन फॉलोइंग हैं. "Dr. Vivek Bindra" ने बहुत ही कम समय में बड़ी बड़ी उपलब्धियां हासिल कर बड़े-बड़े बिजनेस लीडर्स को चौकने पर मजबूर किया है. आज के समय में 'Dr. Vivek Bindra' भारतीय बिजनेस इंडस्ट्री का एक जाना माना चेहरा है.


डॉ विवेक बिंद्रा की जीवनी - Dr. Vivek Bindra Wikipedia Biography in Hindi

Vivek Bindra

पूरा नाम          -  डॉ विवेक बिंद्रा
जन्म               -  5 अप्रैल 1978
जन्म स्थान       -  नई दिल्ली (भारत)
शिक्षा              -  BBA & MBA
कार्यक्षेत्र          - YouTuber, Business Coach & Motivational Speaker.

विवेक बिंद्रा प्रारंभिक जीवन (Vivek Bindra Earlier Life)

विवेक बिंद्रा का जन्म 5 अप्रैल 1978 को दिल्ली भारत में हुआ. इंटरनेट पर मौजूद डाटा के अनुसार बताया जाता है कि जब विवेक बिंद्रा की उम्र महज 2 ½ साल थी, तभी उनके पिता का निधन हो गया और पिता के निधन के पश्चात उनकी माता ने दूसरी शादी कर ली.

विवेक बिंद्रा शिक्षा (Vivek Bindra Education)

विवेक बिंद्रा का जीवन प्रेरणादायक है. उन्होंने एक मिडिल क्लास परिवार से निकल कर जिस तरह बिजनेस grow किया है, वह हर इंसान के लिए प्रेरणा स्रोत है. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा आम बच्चों की तरह नॉर्मल स्कूल से की.


अगर ग्रेजुएशन पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने XAVIER COLLEGE नई दिल्ली से 1999-2001 मैं BBA की डिग्री प्राप्त की. इसके बाद उन्होंने एमबीए की पढ़ाई के लिए नोएडा (उत्तर प्रदेश) में स्थित AMITY Business College को चुना. इस कॉलेज से उन्होंने सन 2001-2005 में MBA कंपलीट किया.

डॉ विवेक बिंद्रा पेशा (Dr. Vivek Bindra Profession)

वर्तमान समय में डॉ विवेक बिंद्रा एक सफल Business Man, YouTube Creator, Motivational Speaker, Business Coach और Author हैं. मुझे उम्मीद है कि आप उनकी सफलता से भलीभांति परिचित होंगे.

डॉ विवेक बिंद्रा की सफलता की कहानी (Dr. Vivek Bindra Success Story in Hindi)

डॉ. विवेक बिंद्रा ने 2005 अपनी MBA कंपलीट की इसके बाद उन्होंने नौकरी ना करते हुए खुद को कॉरपोरेट कंसलटेंट और बिजनेस कोच के रूप में विकसित किया और बड़ी-बड़ी कंपनियों के सलाहकार और बिजनेस ट्रेनर के रूप में काम करने लगे. बतौर कॉरपोरेट कंसलटेंट (Corporate Consultant) उन्होंने लगभग 10-11 साल तक काम किया. इस समय अवधि के दौरान विवेक बिंद्रा व्यापार जगत के सभी दांव पेच सीख गए.

इस समय अवधि के दौरान काम करते हुए विवेक बिंद्रा को इतना तो समझ आ चुका था कि अगर कुछ जीवन में बड़ा करना है तो बड़े फैसले लेना जरूरी है. और कुछ बड़ा करने के लिए व्यापार जगत से जुड़े हर व्यक्ति तक पहुंचना जरूरी है. इसके लिए उन्होंने सोशल मीडिया को चुना और वर्ष 2013 में Dr. Vivek Bindra: Motivational Speaker नाम से यूट्यूब चैनल बनाया. इस यूट्यूब चैनल पर उन्होंने मोटिवेशनल और व्यापार संबंधी वीडियो अपलोड करना शुरू किया.

लेकिन 2013 में यूट्यूब पर उनकी  growth ना के बराबर थी. दरअसल वह एक बड़ी अहम गलती कर रहे थे, उनके ज्यादातर वीडियोस इंग्लिश में थे जो कि भारतीय ऑडियंस के लिए एक बड़ी समस्या थी. वर्ष 2016 के खत्म होते-होते विवेक बिंद्रा की समझ में आ चुका था कि यदि भारतीय ऑडियंस तक पहुंचना है तो हिंदी में वीडियो बनाने होंगे और उन्होंने ठीक ऐसा ही किया.

जैसे जैसे उन्होंने हिंदी में वीडियो बनाना शुरू किया वैसे ही दमदार कॉन्टेंट होने की वजह से उनकी वीडियो यूट्यूब, फेसबुक और व्हाट्सएप पर वायरल होने लगीं और देखते ही देखते विवेक बिंद्रा भारत के ही नहीं बल्कि विश्व के सबसे बड़े बिज़नेस ट्रेनिंग यूट्यूब चैनल के मालिक बन गए.

कुछ ही समय में मिली बेजोड़ सफलता और ऑडियंस द्वारा मिले प्रेम ने उन्हें एक बेहतर और जिम्मेदार इंसान बनाया. विवेक बिंद्रा ने अपनी यूट्यूब ऑडियंस को टारगेट करते हुए और छोटे व्यापारियों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए Business Funnel Traning Program शुरू किया. उनके दमदार बिजनेस आईडिया और प्रॉब्लम सॉल्विंग attitude की वजह से उनका यह कांसेप्ट पॉपुलर हो गया. वर्तमान समय में उनके सभी सेमिनार Paid होते हैं.

विवेक बिंद्रा Business Funnel Program के द्वारा एक व्यक्ति की ट्रेनिंग पर 1.5 लाख रुपए चार्ज करते हैं यदि आप बिजनेस संबंधी गुण फ्री में सीखना चाहते हैं, तो विवेक बिंद्रा की यूट्यूब से वीडियो देख सकते हैं जो बिल्कुल फ्री हैं. विवेक बिंद्रा का कहना है कि "यदि आप सफलता कम समय में पाना चाहते हैं तो Problem Solving Idea पर काम करिए कुछ ही समय में सफलता आपके कदम चूमेगी".


विवेक बिंद्रा की इनकम (How Much Income of Vivek Bindra)

विवेक बिंद्रा जी ने 6 सितंबर 2013 को Dr. Vivek Bindra: Motivational Speaker नाम से यूट्यूब पर चैनल शुरू किया. वर्ष 2018 के अंत तक इस चैनल पर 5 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हो चुके थे. कुछ अनुमानित आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2018 में इस चैनल से हर महीने 2 - 2.5 लाख रुपए इनकम रही, जो समय के साथ बढ़ती ही जा रही है.

यूट्यूब इनकम के अलावा का विवेक बिंद्रा के कई अन्य इनकम सोर्स भी है जहां से वे अच्छा खासा पैसा कमाते हैं, जैसे Business Funnel Program इस प्रोग्राम के तहत प्रति व्यक्ति की ट्रेनिंग के लिए विवेक बिंद्रा 1.5 लाख रुपए चार्ज करते हैं. और उनके Paid सेमिनार हर महीने अलग अलग शहरों में होते रहते हैं, जिसके लिए प्रति व्यक्ति 1000 से 1500 चार्ज करते हैं.

इसके अलावा विवेक बिंद्रा बतौर कॉरपोरेट कंसलटेंट कई बड़ी कंपनियों के बिजनेस एडवाइजर भी है जिसके लिए वह इन कंपनियों से अच्छी खासी मोटी रकम वसूलते हैं.

विवेक बिंद्रा जी के अवार्ड्स (Dr. Vivek Bindra Awards & Achievements)

  • Best Corporate Trainer :Maruti Suzuki
  • Training for the largest of HR Professionals Under One Roof : Golden Book of worlds
  • Best CEO Coach in India – TIMES OF INDIA – Speaking tree (February 2017)
  • Best Leadership Trainer in Asia – Marshal Goldsmith @ World HRD Congress, Mumbai (February 2017)
  • Think Tank of CORPORATE ASIA – World Leadership Fedration, Dubai (February 2017)
  • Best Motivational Speaker- Maruti Suzuki India Ltd(May 2015)
  • Excellence Award- Secrets of Success – Rotary Club of Delhi Mid Town (June 2014)
  • Leadership Award- DLF Industries Association
  • Most Inspirational Keytone Speaker- Idian Institute of Technology, IIT- Roorkee etc...

दोस्तों! "Vivek Bindra Wikipedia Biography / History" से संबंधित आपके क्या सुझाव है! अपने विचार नीचे कमेंट के माध्यम से हमारे साथ साझा कर सकते हैं. यदि आपको विवेक बिंद्रा के जीवन से संबंधित यह लेख पसंद आया हो तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें. आप आगे भी ऐसे लेख पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमारे ब्लॉग  Top Hindi Story पर विजिट करते रहिए. यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारे Contact us पेज और Facebook पेज पर हम से संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद

सभी आर्टिकल देखने के लिए-यहाँ क्लिक करे




संबंधित लेख :






Comments