BB Ki Vines की Success Story | Bhuvan bam Biography in Hindi


Bhuvan bam (BB Ki Vines) Biography in Hindi (भुवन बाम की जीवनी) : हेलो दोस्तों, भारत में एक सर्वे के अनुसार वर्तमान समय में भारत में हर महीने लाखों लोग YouTube चैनल शुरू करते हैं, जिनमें से सिर्फ मुट्ठी भर लोग ही Fame और Success को Achieve कर पाते हैं.

 क्या आपको पता है, कि YouTube पर Success Achieve करने बाले कुछ चंद लोगों के बीच कॉमन बात क्या होती है! अगर आपको नहीं पता तो मैं आपको बता देता हूं, दरअसल ज्यादातर सफल YouTuber अपने Passion को फॉलो करते हुए काम करते हैं. देखा जाए तो YouTube पर सक्सेस होने का यही गुरु मंत्र है.

 इस लेख में मेरा मकसद आपको मोटिवेशनल टॉपिक पर भाषण देने का बिल्कुल भी नहीं है. दरअसल में इस लेख के माध्यम से बात करने वाला हूं, indian YouTube जगत के सबसे बड़े creator Bhuvan bam (BB Ki Vines) के बारे में. 'भुवन बाम' इस समय भारत के most subscribed YouTube channel "BB Ki Vines" को चलाते हैं.


 इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि भुवन बाम (Bhuvan bam) ने ऐसा क्या किया कि आज वह भारत के सबसे बड़े YouTuber हैं. आशा करता हूं आपको यह लेख अपने जीवन में बहुत कुछ बेहतर करने के लिए inspire करेगा.

BB Ki Vines की Success Story - Bhuvan bam Biography in Hindi


नाम              - भुवन बाम
जन्म             - 22 जनवरी 1994
कार्यक्षेत्र         - musician , YouTuber
पिता              - N/A
मां                 - N/A
राष्ट्रीयता         - भारतीय
Girlfriend   - N/A

Bhuvan bam Earlier Life (प्रारंभिक जीवन)

भुवन बाम का जन्म 22 जनवरी 1994 को दिल्ली के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ. उनकी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के एक छोटे से स्कूल 'ग्रीन फील्ड स्कूल' से हुई. भुवन बचपन से ही पढ़ने में निठल्ले छात्र थे. उनका ज्यादातर ध्यान कॉमेडी और म्यूजिक में लगता था. इसीलिए भुवन कभी भी अच्छे नंबरों से पास नहीं हो सके.

 पढ़ाई में कुछ खास अच्छा न होने की वजह से उन्होंने आगे की पढ़ाई को जारी रखने के लिए कॉमर्स को चुना और दिल्ली विश्वविद्यालय के 'शहीद भगत सिंह कॉलेज' से आगे की पढ़ाई को जारी रखा. पढ़ाई के साथ-साथ उन्होंने अपने Passion को follow करते हुए म्यूजिक सीखना शुरू कर दिया.

Bhuvan bam Singing (संगीत)

जब भुवन बम कॉलेज में पढ़ाई कर रहे थे, तब उन दिनों भुवन एक रेस्टोरेंट में रात 9 से 12 बजे के बीच गाना गाया करते थे. इस रेस्टोरेंट में भुवन ने लगभग 2 सालों तक singing की. इन 2 सालों के बीच भुवन की singing में काफी निखार आया. म्यूजिक को ठीक से समझने के बाद भुवन ने अपना पहला गाना लिखा और उसे खुद गाकर कंपोज किया. यह गाना उन्होंने facebook पर अपलोड कर दिया. कुछ ही दिनों में यह गाना सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. अगर आप उस वायरल song को सुनना चाहते हैं, तो नीचे दी हुई वीडियो पर क्लिक करके वह गाना सुन सकते हैं.


इस गाने के वायरल हो जाने के बाद उन्हें कई बड़े मीडिया हाउस से बधाई प्राप्त हुई और fox star studio जैसे बड़े media house ने उन्हें अपने लिए गाना लिखने का ऑफर भी दिया. जो बाद में किन्ही कारणों की वजह से unsuccessful रहा. तब से आज तक उन्होंने कई वायरल म्यूजिक वीडियो को अपने YouTube channel पर रिलीज किया है. जिनमें से उनके कुछ मुख्य गाने - 'तेरी मेरी कहानी' , 'सफर' आदि शामिल है.

Bhuvan bam YouTube Career (करियर)

Bhuvan bam Biography in Hindi

यह बात है 2015 की जब भारत के कई क्षेत्रों में अधिक बारिश होने की वजह से बाढ़ आई हुई थी. इसी बाढ़ के दौरान भारत के कई बड़े हिस्से बुरी तरह प्रभावित हुए. इस बाढ़ के दौरान कई लोगों की मृत्यु हुई और बहुत से लोग बाढ़ में बह गए. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में एक पत्रकार ने न्यूज़ कवरेज करते हुए, एक महिला से पूछा - "आपका बच्चा बाढ़ में बह गया है अब आपको कैसा महसूस हो रहा है"

 यह खबर जब TV पर टेलीकास्ट हुई तो उस पत्रकार की सोशल मीडिया पर काफी आलोचना हुई.  पत्रकार के बेतुके सवाल देख भुवन को भी काफी गुस्सा आया. भुवन ने अपना गुस्सा निकालने के लिए इसी टॉपिक को टारगेट करते हुए फनी तरीके से एक वीडियो बनाया और Facebook पर अपलोड कर दिया.

उस वीडियो पर 15 likes आए. इन 15 likes से इंस्पायर होकर भुवन बाम ने कई और फनी वीडियो बनाना शुरु कर दिए और उन्हें Facebook पर अपलोड कर दिया. इनमे से एक वीडियो लगभग 1 महीने बाद बांग्लादेश की किसी यूनिवर्सिटी में वायरल हो गया.

 वीडियो के वायरल हो जाने के बाद उनके पास massages और call आने लगे और अचानक से उनकी फेसबुक पेज पर लोग आकर उन्हें फॉलो करने लगे. अपने वीडियो की डिमांड को समझते हुए उन्होंने जून 2015 से YouTube पर वीडियो अपलोड करना शुरू किया.

 देखते ही देखते उनका चैनल BB Ki Vines तेजी से आगे बढ़ने लगा और कुछ ही महीनों में यह भारत का सबसे तेजी से उभरता हुआ YouTube बन गया. वर्तमान समय में उनके YouTube चैनल पर 10 Million से ज्यादा सब्सक्राइबर है, जो समय के साथ तेजी से बढ़ रहे हैं.

भुवन बाम की YouTube Journey में कमाल की बात यह है कि, वे आज भी वीडियो मोबाइल के कैमरे से बनाते हैं. और खुद 15 से ज्यादा कैरेक्टर को प्ले करते हैं. उन्होंने जब चैनल की शुरुआत की थी, तब Nokia Nexus से वीडियो बनाया करते थे. भुवन कहते हैं - "आपके पास कंटेंट अच्छा होना चाहिए, ज्यादा सुविधाएं सफलता नहीं लाती हैं."

उन्होंने सच में यह साबित करके दिखाया है कि - "सफलता सुविधाओं की मोहताज नहीं होती अगर आप में करने का जुनून है, तो आप कुछ भी करके सफलता प्राप्त कर ही लेंगे."

दोस्तों! "Bhuvan bam Biography" आपको कैसी लगी. अपने सुझाव एवं सवाल कमेंट के माध्यम से हमारे साथ साझा कर सकते हैं. भुवन बाम से संबंधित यदि आपके पास कोई जानकारी है, तो नीचे कमेंट के माध्यम से आप शेयर कर सकते हैं. अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें. यदि आप आगे भी ऐसे लेख पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमारे ब्लॉग  Top Hindi Story पर विजिट करते रहिए. यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारे Contect Us पेज और Facebook पेज पर हम से संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद

सभी आर्टिकल देखने के लिए-यहाँ क्लिक करे



संबंधित लेख :



Comments