गौरव चौधरी की Success Story | Technical Guruji Biography in Hindi


Technical Guruji / Gaurav Chaudhary Biography in Hindi (गौरव चौधरी का जीवन परिचय) : हेलो दोस्तों, जिस प्रकार बॉलीवुड में शाहरुख खान को बॉलीवुड का किंग माना जाता है, उसी प्रकार "गौरव चौधरी (Technical Guruji)" को भारतीय YouTube इंडस्ट्री का किंग कहना गलत नहीं होगा. वर्तमान समय में गौरव चौधरी YouTube पर 2 चेनल चलाते हैं. उनके मुख्य चैनल "टेक्निकल गुरुजी" पर गौरव आए दिन बेहतरीन टेक्निकल वीडियो शेयर करते हैं.

 वर्तमान समय में Technical Guruji चैनल पर 8 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर है, जो समय के साथ बढ़ते ही जा रहे हैं. गौरव चौधरी के लिए जीरो से 8 मिलियन सब्सक्राइबर तक का सफर आसान नहीं था, इस बीच उन्होंने कई मुश्किलों का सामना किया. आज आलम यह है कि हर YouTube क्रिएटर के लिए गौरव चौधरी इंस्पिरेशन का काम करते हैं. आज इस लेख के माध्यम से हम, गौरव चौधरी उर्फ "Technical Guruji"  के जीवन पर प्रकाश डालेंगे. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आएगा.


गौरव चौधरी की जीवनी - Technical Guruji Biography in Hindi

Technical Guruji

नाम            -  गौरव चौधरी
उपनाम        -  Technical Guruji
जन्मतिथि     -  7 मई 1991
जन्म स्थान   -  अजमेर, राजस्थान (इंडिया)
कार्यक्षेत्र      - Dubai Police security engineer, YouTuber
शिक्षा          - M. Tech (BITS Pilani Campus Dubai)
जाति           -  हिंदू
Hobbies    -  Traveling, YouTubing.

Gorav chodhary Earlier Life (प्रारंभिक जीवन)

गौरव चौधरी का जन्म 7 मई 1991 मैं अजमेर राजस्थान में हुआ. गौरव की प्रारंभिक शिक्षा अजमेर से हुई. गौरव के अनुसार वे पढ़ने में शुरुआत से काफी अच्छी थे. जब उनके पिता का तबादला अजमेर से बीकानेर हुआ, तो गौरव भी आगे की पढ़ाई के लिए बीकानेर आ गए. गौरव ने बीकानेर में अपनी पढ़ाई को Birla institute of science and technology से जारी रखा.

 इसी दौरान गौरव के पिता का एक्सीडेंट हो गया और वह कोमा में चले गए. कुछ समय बाद उनके पिता की मृत्यु हो गई. आगे की पढ़ाई को जारी रखने के लिए सपरिवार गौरव 2012 में अपने भाई के पास दुबई जा पहुंचे. वहां उन्होंने दुबई के जाने-माने शिक्षण संस्थान BITS Pilani Dubai Campus में M. Tech (micro electronics) के तहत दाखिला लिया.

 गौरव के अनुसार यह साल उनके लिए life changing रहा. BITS Pilani में उन्होंने टेक्नोलॉजी के बारे में गहनता से नई-नई चीजें सीखी. पढ़ाई खत्म हो जाने के बाद उन्होंने दुबई पुलिस से सिक्योरिटी में सर्टिफिकेशन लिया और दुबई पुलिस को एक सिक्योरिटी इंजीनियर के तौर पर सर्विस देने लगे.


Technical Guruji Career (करियर)

Gourav choudhary

जब गौरव दुबई पुलिस के लिए काम कर रहे थे, तब उनके पास काफी खाली समय रहता था. इसी समय का अच्छा इस्तेमाल करने के लिए और लोगों को टेक्नोलॉजी के बारे में बेहतरीन जानकारी उपलब्ध कराने के लिए 18 अक्टूबर 2015 को Technical Guruji Channel शुरुआत हुई. इस चैनल के माध्यम से गौरव का एकमात्र उद्देश्य लोगों को टेक्नोलॉजी से संबंधित सही जानकारी हिंदी में उपलब्ध कराना था.

इस चैनल के शुरुआती दौर में काफी मुश्किलें आयीं, लेकिन 2016 में जिओ के आने के बाद टेक्निकल गुरुजी भारत का Fastest growing tech चैनल बन गया. जैसे-जैसे समय बीतता गया इस चैनल से नए लोग जुड़ते रहे और आज टेक्निकल गुरुजी चैनल के पास 8 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर है.


 Technical Guruji Controversy (विवाद)

जहां एक तरफ भारत के सभी टेक्निकल चैनल धीरे-धीरे Growth कर रहे थे, वहीं दूसरी तरफ गौरव चौधरी का चैनल "टेक्निकल गुरुजी" भारत का Fastest growing चैनल बन गया. गौरव चौधरी की यही सफलता उनके कॉन्पिटिटर को रास नहीं आ रही थी. इसी जलन के चलते कई बड़े क्रिकेटर्स ने गौरव को Criticize किया और उनकी good image को हानि पहुंचाने का प्रयास किया गया.

 इन सभी क्रिटिसिज्म के जवाबदेही में गौरव चौधरी ने एक वीडियो बनाई. इस वीडियो के बाद सभी जलने वाले क्रिएटर्स की बोलती बंद हो गई. अगर आप वह जवाबदेही वीडियो देखना चाहते हैं, तो नीचे दी हुई वीडियो पर क्लिक करके देख सकते हैं.



दोस्तों, "Technical Guruji  उर्फ गौरव चौधरी Biography" आपको कैसी लगी. अपने सुझाव एवं सवाल नीचे कमेंट के माध्यम से हमारे साथ साझा कर सकते हैं. यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते हैं. यदि आप आगे भी ऐसे लेख पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमारे ब्लॉग  Top Hindi Story पर विजिट करते रहिए. यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारे Contect Us पेज और Facebook पेज पर हम से संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद

सभी आर्टिकल देखने के लिए-यहाँ क्लिक करे





संबंधित लेख :







Comments