पेंटिंग (चित्रकला) बनाना कैसे सीखें | Painting Kaise Banaye in Hindi


Painting Kaise Banaye in Hindi (पेंटिंग बनाना कैसे सीखें) : हेलो दोस्तों! आज के इस लेख में हम चित्रकला (पेंटिंग) कैसे बनाएं?, पेंटिंग बनाने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, यदि आप नौसिखिए हैं तो आपको पेंटिंग बनाने से पहले क्या क्या सामग्री चाहिए! इस सभी विषयों पर संक्षिप्त में प्रकाश डालेंगे.

आज के दौर में तमाम तरह की चित्रकला की शैलियां भारत में विकसित हो रही हैं. आजकल भारत में एम. एफ. हुसैन जैसी तमाम चित्रकार हस्तियां हैं, जिनकी पेंटिंग लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में बिकती हैं. लेकिन उनकी स्तर का चित्रकार बनने के लिए कड़ा अभ्यास और बहुत समय लगता है. भारत में आजकल तमाम डिग्रीधारी चित्रकार भी है, जो चित्रकला को अपना कैरियर बना चुके हैं.

 यदि आप भी चित्रकला (पेंटिंग) बनाने में दिलचस्पी रखते हैं और चित्रकारी को कैरियर के नजरिए से देखते है, तो भारत में ऐसे तमाम art colleges है! जहां से आप प्रोफेशनली चित्रकला को सीख सकते हैं, और यह इंस्टिट्यूट आपको बकायदा डिग्री भी देते हैं.

पेंटिंग कैसे बनाएं - Painting Kaise Banaye in Hindi

Painting Kaise Banaye

पेंटिंग बनाने से पहले हमें कुछ बेसिक चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता है, जैसे कि अच्छा कैनवास, सही स्टैंड एवं अच्छे ब्रश का चुनाव. यदि आपको इन सभी विषयों पर उचित जानकारी हो जाती है, तो आप पेंटिंग बनाने की शुरुआत कर सकते हैं. हम इस लेख में इन्हीं विषयों पर संक्षेप में प्रकाश डालेंगे.

पेंटिंग के लिए अच्छे स्टैंड एवं कैनवास का चुनाव

Painting stand and Canvas

पेंटिंग शुरू करने से पहले आपके पास पेंटिंग स्टैंड का होना बहुत जरूरी है. पेंटिंग स्टैंड को आप बाजार से 2000 से 2500 मैं आसानी से खरीद सकते हैं, या फिर आप पेंटिंग स्टैंड को बढ़ाई से अपनी इच्छा अनुसार बनवा सकते हैं. पेंटिंग स्टैंड खरीदते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें जैसे - "स्टैंड हिलता डुलता न हो और उसके पैर छोटे-बडे ना हो". स्टैंड अच्छा ना होने की स्थिति में आपके पैसे व्यर्थ चले जाएंगे. इसीलिए आप स्टैंड खरीदते समय इस लेख में बताई गई बातों का ख्याल रखें.

अब बात करते हैं, कैनवास की! कैनवास पेंटिंग का वो हिस्सा होता है, जहां पर आप रंगों को अपनी कल्पना के अनुसार जीवंत करते हैं. साफ शब्दों में कहें तो यह एक प्रकार का कपड़ा होता है, जहां पर आप रंगों के माध्यम से पेंटिंग बनाते हैं. एक अच्छा कैनवास अच्छी गुणवत्ता के कपास के धागों से बनाया जाता है. कपास के जिस धागे से कैनवास बनता है, उस धागे में गांठ नहीं होती है.

 इन सभी गुणों की वजह से सभी चित्रकार कपास के धागे से बना कैनवास इस्तेमाल करते हैं. एक अच्छे कैनवास पर बनी पेंटिंग को आप मोड़ के कहीं भी रख सकते हैं, या फिर कहीं भी ले जा सकते हैं. पेंटिंग को मोड़ने की स्थिति में अच्छे कैनवास पर बनी पेंटिंग को क्षति नहीं पहुंचती है. मार्केट में आपको कैनवास 500 से 3000 रुपए तक आसानी से मिल जाएगा. एक अच्छी गुणवत्ता का कैनवास 100 सालों से भी अधिक सुरक्षित अवस्था में रहता है.

पेंटिंग के लिए रंगों (Colors) का चुनाव

Painting colours

कैनवास पर रंगों का प्रयोग करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि कैनवास से रंगों को मिटाने के लिए ज्यादा विकल्प नहीं होते हैं. यदि आप पेंटिंग सीखने के शुरुआती दौर में है तो आप स्टूडेंट रंग या फिर वाटर कलर का इस्तेमाल करें, क्योंकि यह रंग ज्यादा महंगे नहीं होते और आसानी से साफ भी हो जाते हैं.

यदि आप प्रोफेशनली पेंटिंग बना रहे हैं तो आप ऑयल कलर का ही इस्तेमाल करें. अच्छे ऑयल कलर थोड़े महंगे मिलते हैं. ऑयल कलर एक ट्यूब 100 मिली मीटर का बाजार में 3500 से 4,000 रुपए में मिल जाता है. यदि आप प्रोफेशनली पेंटिंग पर काम करना चाहते हैं तो ऑयल रंग हमेशा प्रतिष्ठित (ब्रांडेड) कंपनी के ही खरीदें. उदाहरण के लिए - बीपीओ, पेलीकॉन एवं विन्सर न्यूटन आदि.

पेंटिंग के लिए अच्छे ब्रश का चुनाव

Painting brushes

एक अच्छी पेंटिंग बनाने के लिए लिए आपको कई प्रकार के ब्रश की जरूरत पड़ती है. उदाहरण के लिए यदि आप पेंटिंग में खुरदरा इफेक्ट डालना चाहते हैं तो आपको बडे एवं सख्त ब्रश का इस्तेमाल करना होता है. यदि आप गहरी और साफ फिनिश रखना चाहते हैं तो आप को मुलायम ब्रश का इस्तेमाल करना होता है. पेंटिंग बनाते समय सभी तरह के ब्रश का सेट होना चाहिए. आपको ब्रश का पूरा सेट मार्केट में 500 से 2000 रुपए में आसानी से मिल जाएगा. यदि आप ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो यहां से क्लिक करके खरीद सकते हैं.

पेंटिंग कैसे बनाएं बेसिक जानकारी

पेंटिंग बनाने से पहले आपको पेंटिंग से संबंधित सभी सामान की लिस्ट बना लेनी चाहिए. इसके बाद आप शांति पूर्ण वातावरण वाली जगह का चुनाव करें. पेंटिंग बनाने के लिए जगह का चुनाव करने से पहले नीचे दी गई निम्नलिखित बातों का ख्याल रखें -
Painting workplace

● जहां आप पेंटिंग बनाने वाले हैं, वह स्थान साफ सुथरा हो.
● पेंटिंग बनाने के लिए ऐसी जगह का चुनाव करें, जहां आपको कोई डिस्टर्ब ना करें.
● जिस स्थान पर आप पेंटिंग बना रहे हैं, वहां पर शोर शराबा नहीं होना चाहिए.
● जिस स्थान को आप पेंटिंग बनाने के लिए वर्कप्लेस के रूप में इस्तेमाल करने वाले है, वहां पर रोशनी की उचित व्यवस्था होनी चाहिए.
● मुमकिन हो सके तो पेंटिंग बनाने के लिए ऐसे स्थान का चयन करें, जहां पर प्राकृतिक रोशनी और स्वच्छ वायु पहुंच सके.
● पेंटिंग के लिए आप घर की छत, बालकनी या फिर किसी खाली कमरे को इस्तेमाल में ले सकते हैं.

पेंटिंग बनाने से पहले स्टैंड को अपनी लंबाई के अनुसार सेट करें और रंग, ब्रश एवं औजारों की रखने की उचित व्यवस्था करें. इसके बाद आप कैनवास को अच्छे से स्ट्रेच करके फ्रेम पर लगाएं, जिससे आपका पेंटिंग अच्छा बने और आपको कोई दिक्कत ना हो. यदि आप पेंटिंग बनाना सीख रहे हैं तो आप वाटर कलर का उपयोग कर सकते हैं. अन्यथा आप ऑयल कलर का उपयोग ही करें.

ज्यादातर सभी चित्रकार ऑयल रंगों का उपयोग ही करते हैं. ऑयल रंग दिखने में चमकदार एवं आकर्षक होते हैं. इसके अलावा ऑयल रंगों से बनी पेंटिंग को मोड़ कर भी रख सकते हैं. जब आपकी पेंटिंग बनकर तैयार हो जाए तो आप अपनी इच्छा अनुसार एक अच्छे फ्रेम में पेंटिंग को लगाएं. याद रहे! फ्रेम के पीछे पेंटिंग को टांगने की उचित व्यवस्था होना अनिवार्य है. यह तो थी पेंटिंग बनाने से संबंधित कुछ मूलभूत बातें...

 यदि आप पेंटिंग व्यवसाय से संबंधित और भी जानकारी चाहते हैं, तो हम आपको बता दें वर्तमान समय में पेंटिंग व्यवसाय जगत प्रतिवर्ष 1000 करोड़ रुपए का व्यवसाय करता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे, इन दिनों भारत में कई प्रकार की चित्रकला बनाई जा रही है, जिनमें से मुख्य है फाइन आर्ट (ललित कला), मॉडर्न आर्ट (आधुनिक कला) एवं आभासी कला. भारत के मुख्य चित्रकारों में स्व. एम.एफ. हुसैन, तैयब मेहता, रामकुमार, मकबूल फिदा हुसैन आदि है, इनकी एक चित्रकला (पेंटिंग) की कीमत लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में होती है.

दोस्तों! हम आशा करते हैं, आपको समझ आ गया होगा कि "पेंटिंग कैसे बनाएं (Painting Kaise Banaye in Hindi)". यदि इस लेख से संबंधित आपका कोई सुझाव एवं सवाल है, तो आप हमारे साथ नीचे कमेंट के माध्यम से शेयर कर सकते हैं. यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें. यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारे Contect Us पेज और Facebook पेज पर हम से संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद

सभी आर्टिकल देखने के लिए-यहाँ क्लिक करे



संबंधित लेख :
 दुनिया की 10 सबसे महंगी पेंटिंग
● महान चित्रकार पाब्लो पिकासो का जीवन परिचय
● भारत के मशहूर चित्रकार M. F. हुसैन की जीवनी




Comments