महान चित्रकार पाब्लो पिकासो की जीवनी | Pablo Picasso Biography in Hindi


Pablo Picasso Biography & History in Hindi (महान चित्रकार पाब्लो पिकासो का जीवन परिचय) : हेलो दोस्तों!आज इस लेख में हम बात करने वाले हैं दुनिया के एक महान चित्रकार पाब्लो पिकासो (Pablo Picasso) के बारे में.

 पिकासो अपनी चित्रकला (पेंटिंग) के लिए दुनियाभर में मशहूर थे. पिकासो पूरे विश्व के उन चंद लोगों में से एक थे, जिन्होंने चित्रकला (Painting) की छाप लोगों के दिल और दिमाग दोनों पर छोड़ी थी. पिकासो उन कलाकारों में से एक थे, जिन्हें जीते जी ज्यादा प्रसिद्धि ना मिली. उनका सारा जीवन बदहाली में बीता गया.

लेकिन जब वे इस दुनिया को छोड़ कर चले गए, तब दुनिया को उनके काम की अहमियत मालूम पड़ी. वर्तमान समय में उनकी कुछ चुनिंदा पेंटिंग्स की कीमत करोड़ों में ही नहीं अरबों में है. वर्तमान समय में पिकासो को सदी का सबसे महंगा चित्रकार माना जाता है. आज इस लेख के माध्यम से हम पाब्लो पिकासो (Pablo Picasso) के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डालेंगे.

 Pablo Picasso Biography in Hindi - पाब्लो पिकासो का जीवन परिचय

Pablo Picasso

पूरा नाम           -  पाब्लो पिकासो
जन्म                -  25 अक्टूबर 1881
जन्म स्थान       -  मलागा, (स्पेन)
पिता का नाम     - Joso Ruiz y Blasco
माता का नाम     -  Maria Picasso y Lopez
व्यवसाय           -  मशहूर चित्रकार
मृत्यु                 -  8 अप्रैल 1973, (फ्रांस)

Pablo Picasso Earlier Life (प्रारंभिक जीवन)

पिकासो का जन्म 25 अक्टूबर 1881 में मलागा, स्पेन में हुआ. वैसे तो स्पेन की गलियों में चित्रकारी शामिल है. लेकिन पिकासो कुछ अलग ही थे, वे एक जन्मजात आर्टिस्ट थे. पिकासो के पिता एक स्कूल में कला के अध्यापक थे. इसी वजह से उनकी चित्रकला की ट्रेनिंग बचपन से ही शुरू हो गई थी.

जब वे छोटे थे, तब वे विभिन्न प्रकार की कलाकृतियों को अपने अंदाज से खींच कर लोगों का ध्यान आकर्षित कर लिया करते थे. बचपन से ही कला के प्रति इतना गहरा लगाव उनको महान चित्रकार के रूप में बदल रहा था. जब वे छोटे थे तभी से पिता के रंगों और ब्रश को पेंटिंग करने के लिए इस्तेमाल करने लगे. पेंटिंग के प्रति बेटे का इतना गहरा लगाव देख उनके पिता ने उन्हें पूरा सहयोग किया.


Pablo Picasso Education (शिक्षा)

पिकासो ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पिता के स्कूल से ही प्राप्त की. पिता ने पिकासो की क्षमताओं को देखते हुए उन्हें कला की उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए मेड्रिड अकादमी मैं दाखिला दिलवाया. लेकिन पिकासो का वहां मन नहीं लगा और वे अपने घर वापस लौट आए. इसके बाद वर्ष 1935 में पिकासो पेरिस चले गए. उन दिनों पेरिस कला का केंद्र माना जाता था. वहां उन्होंने बड़े-बड़े कलाकारों से संपर्क स्थापित किए और उनसे कला के गुण सीखने लगे. कुछ ही महीनों में वे कला में पूर्ण रुप से निपुण हो गए इसके बाद वे पुनः वापस घर (स्पेन) आ गए.

Pablo Picasso Career (पाब्लो पिकासो करियर)

पेरिस से वापस लौटने के बाद पिकासो ने उन्मुक्त होकर चित्र बनाना शुरू किया. उनके उस दौर के चित्रों में गहरे नीले और गुलाबी रंगों का प्रभाव देखने को मिलता है. लेकिन जैसे-जैसे पिकासो समय के अनुसार चित्रकला बनाते गए, वैसे-वैसे वे अन्य सामाजिक तत्वों से प्रभावित होते रहे और इस दौरान सामाजिक तत्व उनकी चित्रकला में नजर आने लगे.

वर्ष 1904 मैं उनके करियर में एक अहम मोड़ आया. इस दौर में उन्होंने कलाबाजो, मसखरों, सितार वादकों आदि के चित्र बनाएं. इसके बाद सन 1906 से उन्होंने अपनी प्रसिद्ध पेंटिंग "एविंगनन की महिलाएं" बनाना शुरु की. इस पेंटिंग को पूरा करने में उन्हें लगभग एक वर्ष का समय लगा.

वर्ष 1909 में पिकासो ने 'घनवाद' शैली में काम किया. पिकासो की इस शैली मैं बनी पेंटिंग को कई वर्षों तक आलोचना का सामना करना पड़ा. दरअसल इस शैली की पेंटिंग्स में तरह तरह के रंगों से रेखाएं बनाई जाती थी. इस शैली ने विश्व भर के कलाकारों को कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित किया.

इसी दौर में पिकासो ने महिलाओं के चित्रों पर भी काफी कार्य किया. उन्होंने महिलाओं से संबंधित अनेकों चित्र बनाए इन चित्रों को यूनानी देवताओं की मूर्तियों का प्रतिरूप भी माना जाता है. इनमें से कुछ चित्र बेहद विवादित रहे.

पिकासो एक स्वतंत्र और स्वाभिमानी स्वभाव के व्यक्ति थे. किसी भी रुप में वे अन्याय और अत्याचार को बर्दाश्त नहीं कर सकते थे. जब 1937 मैं नाजी हमलावरों ने स्पेन की फौज पर बमबारी की, तब इस बमबारी के दौरान स्पेन के लाखों लोग मारे गए. इस दृश्य देख पिकासो रोश से भर उठे और नाजी हमलावरों के प्रति अपना विरोध व्यक्त करते हुए उन्होंने ‘गुएर्निका’ नामक विशालकाय पेंटिंग बनाई. उनकी इस हरकत की वजह से उन्हें स्पेन से निकाल दिया गया.

पिकासो ने अपनी पेंटिंग बेचकर काफी पैसा कमाया. हालांकि यह बात अलग है, कि जिस कीमत में आज उनकी पेंटिंग बिक रही है उसके मुकाबले उस दौर में वह कीमत चंद रुपए की ही बिकी थी. लेकिन फिर भी वे उस दौर के सबसे महंगे आर्टिस्ट थे. उन्होंने अपनी कुछ पेंटिंग को संग्रहालय में रखने के लिए नि:शुल्क दान मैं दे दिया.

Pablo Picasso Most Famous Paintings (पिकासो की सबसे महंगी पेंटिंग)

1 : Les Femmes d' Alger (Version"0")
             Pablo Picasso painting

सन 1955 में पिकासो द्वारा बनाई गई Les Femmes d' Alger (Version"0") पेंटिंग पिकासो का सबसे महंगा आर्ट वर्क है. यह पेंटिंग मई 2015 में कतर के प्राइम मिनिस्टर "hamad bin jabor bin jassim al-thani" ने 179.4 million US Doller मैं खरीदी.

2 : La reva (The Dream)


Pablo Picasso painting

यह पेंटिंग पिकासो ने सन 1932 में बनाई थी. इस पेंटिंग में पिकासो ने एक महिला की तस्वीर पर आर्ट वर्क किया था. इस पेंटिंग को 2013 में Stevena Cohan ने 155 मिलियन US डॉलर में खरीद लिया. यह पेंटिंग पिकासो की दूसरी सबसे महंगी पेंटिंग थी.

3 : Young Girl 

पिकासो के द्वारा बनी पेंटिंग Young Girl  2018 में 155 मिलियन यूएस डॉलर में बेची गई. इस पेंटिंग को बनाने में पिकासो ने ऑयल कलर का इस्तेमाल किया था. यह पेंटिंग नग्न अवस्था में एक लड़की की थी. यह पेंटिंग भूतकाल में काफी विवादित रही थी.

Pablo Picasso Quotes in Hindi (पिकासो के अनमोल विचार)

  • प्रत्येक बच्चा एक कलाकार होता है, समस्या यह है कि जवान होने पर वह कलाकार कैसे बना रहे?
  • अपनी कल्पना को जीवन का मार्गदर्शक बनाए, अतीत को नहीं।
  • नेतृत्व का रहस्य है, आगे आगे सोचने की कला।
  • आप जितना कम बोलेंगे, लोग आपकी उतनी ही सुनेंगे।
  • काम समस्त सफलता की आधारभूत नींव होती है।
  • असफलता का मतलब यह नहीं कि आप असफल है, इसका मतलब सिर्फ इतना है कि आप अब तक सफल नहीं हो पाए है।

Pablo Picasso Death (पाब्लो पिकासो की मृत्यु)

पिकासो ने अपने जीवन में कई बड़े उतार-चढ़ाव देखें. उनके जीवन में एक समय ऐसा भी था, जब पिकासो अपने ही शहर से निकाल दिए गए थे. उस समय उनके पास रहने के लिए कोई ठिकाना नहीं था. ऐसी स्थितियों का सामना करते हुए उन्होंने चित्रकला बनाना जारी रखा.

 पिकासो 21वीं सदी के एक महान चित्रकार थे. वर्तमान समय में उनके जैसा आर्ट वर्क करने वाला कोई भी आर्टिस्ट नहीं है. उन्होंने अपने अंतिम समय में कला के क्षेत्र में काफी काम किया. अतः उनकी मृत्यु 8 अप्रैल 1973 को दिल का दौरा पड़ने के कारण Mougins, France में हो गई.

संबंधित प्रोडक्ट (Marchandise)

यदि आप ऑफिस एवं घर के लिए खूबसूरत पेंटिंग्स एवं अन्य प्रोडक्ट इत्यादि खरीदने में रुचि रखते हैं, तो नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से सभी प्रोडक्ट को देखकर अपनी सहूलियत के हिसाब से खरीद सकते हैं। नीचे दिए गए लिंक से आप कोई भी प्रोडक्ट खरीदते हैं, तो आपको Best Deal और अच्छा डिस्काउंट मिल जाएगा।  संबंधित प्रोडक्ट की एक झलक आप नीचे दिये गए फोटो में देख सकते हैं।

Buy Now Paintings-ClickHere

Paintings


दोस्तों! "Pablo Picasso Biography" आपको कैसी लगी? अपने सुझाव एवं सवाल नीचे कमेंट के माध्यम से हमारे साथ साझा कर सकते हैं. यदि आपको पाब्लो पिकासो के जीवन से संबंधित यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं. यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारे Contact Us पेज और Facebook पेज पर हम से संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद

सभी आर्टिकल देखने के लिए-यहाँ क्लिक करे






संबंधित लेख :





Comments