रोमियो-जूलियट की दर्द भरी प्रेम कहानी | Romeo Juliet Story in Hindi


Romeo Juliet Story in Hindi : रोमियो और जूलियट विलियम शेक्सपियर द्वारा लिखा गया एक प्रसिद्ध नाटक है. यह नाटक शेक्सपियर द्वारा लिखा गया अब तक के सबसे चर्चित नाटकों में से एक है. इस नाटक में Romeo Juliet नामक दो किरदारों की दर्द भरी प्रेम कहानी को दर्शाया गया है. तो चलिए गौर करते हैं इतिहास के सबसे चर्चित नाटक पर और जानते हैं कि आखिर क्या थी 'रोमियो और जूलियट की Love Story' का अंत.

रोमियो-जूलियट की दर्दभरी प्रेम कहानी - Romeo Juliet Story in Hindi

Romio-Juliet
रोमियो-जूलियट नामक नाटक इतिहास की एक Love Story पर आधारित है. जिसको मशहूर लेखक विलियम शेक्सपियर ने 1591 से 1595 के बीच लिखा था. इसके बाद इस नाटक को किताब के माध्यम से 1597 में प्रकाशित किया गया था. 

 लेकिन उस समय इस नाटक के शब्दों की गुणवत्ता ज्यादा अच्छी नहीं थी. जिसके कारण इसकी लेखन गुणवत्ता को सुधार कर फिर से प्रकाशित किया गया था. रोमियो और जूलियट की कहानी में समय-समय पर काफी बदलाव किए गए थे, जो कि कई अन्य लेखकों ने इस नाटक को और बेहतर बनाने के लिए किए थे.


Romeo Juliet की कहानी 

Romio-Juliet

यह कहानी शुरू होती है एक इटालियन पार्टी से जहां पर रोमियो जूलियट से मिला था. और इसी पार्टी के दौरान इन दोनों को एक दूसरे से इश्क हो गया. लेकिन इन दोनों के परिवार में गहरी दुश्मनी होने के कारण रोमियो और जूलियट को अंदाजा हो चुका था, कि उनके परिवार वाले उन्हें शादी नहीं करने देंगे.

 इसी वजह से दोनों ने सभी से छुपकर किसी को बिना बताए शादी कर ली. जब यह बात जूलियट के भाई को पता चली तो वह रोमियो को मारने लगा और इस घटना के दौरान गलती से रोमियो ने जूलियट के भाई की हत्या कर दी. और रोमियो शहर छोड़ कर चला गया.


लेकिन जूलियट रोमियो के बिना नहीं रह सकती थी. इसीलिए जूलियट ने अपनी मौत का बहाना बनाकर रोमियो के साथ भागने की योजना बनाई. पर रोमियो को इस योजना का अंदेशा नहीं था. जब जूलियट ने नींद की दवा खाकर मरने का नाटक किया तो यह खबर रोमियो को पता चली.

 रोमियो ने जूलियट को सच में मृत समझ लिया और स्वयं जहर पीकर आत्महत्या कर ली. जब जूलियट होश में आई तो उसने रोमियों को मृत अवस्था में पाया. जूलिएट ने रोमियो को मारा देखकर दुखी होकर खुदकुशी कर ली.

मित्रों यह थी "Romeo Juliet Love Story in Hindi". यह कहानी आपको कैसी लगी और आपका कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं. यदि आपको रोमियो जूलियट की यह कहानी अच्छी लगी हो तो आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते हैं. और इस कहानी को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं. यदि आप हमसे बात करना चाहते हैं. तो हमारे Contect Us पेज और Facebook पेज पर हम से संपर्क कर सकते हैं.धन्यवाद

सभी आर्टिकल देखने के लिए-यहाँ क्लिक करें




संबंधित लेख : 

Comments