Top 5 YouTube SEO Tips in Hindi | YouTube Video पर Views कैसे बढ़ाए


YouTube SEO Tips in Hindi : हेलो दोस्तों! आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं  "YouTube SEO Tips" जिससे आप अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो कर पाए। इस लेख में हम आप को बताएंगे YouTube चैनल पर Views कैसे Increase करें। साधारण शब्दों में कहें तो कुछ जरूरी "YouTube SEO Tips Hindi" में।

YouTube SEO Tips in Hindi - YouTube पर Views (Traffic) कैसे बढ़ाए

YouTube SEO Tips in Hindi

SEO Friendly Content

आपने हमेशा YouTuber और ब्लॉगर से सुना होगा कि Content Always King होता है। यह बात बिल्कुल सही भी है। यदि आप एक अच्छा YouTuber बनना चाहते हैं तो आपको अपने Content को अच्छा बनाना होगा। I Mean आपको अपना Content यूजर फ्रेंडली बनाना होगा YouTube SEO Technique का यह सबसे Important पार्ट होता है।


अगर आपका कांटेक्ट अच्छा है, तो ज्यादा लोग उसे पसंद करेंगे ज्यादा लाइक शेयर करेंगे और सबसे जरुरी बात आपके Videos का Watch टाइम बढ़ेगा जिसके कारण YouTube और Google में आपके चैनल की रैंक तेजी से इंप्रूव होगी। जिससे कारण आपके YouTube Channel पर Traffic (Views) Increase होगा।

YouTube Video Uploads SEO Stragedy

यदि आप रेगुलर और सही समय पर YouTube चैनल को अपडेट करते रहेंगे तो ऑटोमैटिक YouTube आपकी वीडियो को रैंक करना स्टार्ट कर देता है। अगर आप Channel पर वीडियो रेगुलर अपलोड करते हो तो इसके कई फायदे हैं :

1 - आपके ऑडियंस आपसे जुड़े रहेंगे।
2 - YouTube चैनल फास्ट रैंक करने लगेगा और आपकी वीडियो सर्च रिजल्ट में टॉप पर आने लगेगी।


अगर आप YouTube पर जल्दी growth करना चाहते हैं तो आपको रेगुलर वीडियो अपलोड करते रहना चाहिए। यह YouTube SEO Tips & Technique का अहम हिस्सा है, जोकि इफेक्टिव तरीके से काम करता है।


Title, Description, Tags (Important YouTube SEO Factor)

Title, Description, Tags. SEO का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि आप इन सभी parts को सही से करते हैं तो आपको गूगल के माध्यम से अच्छा ट्रैफिक मिल जाएगा और YouTube में भी Search Ranking Improve होगी। चलिये जानते हैं SEO को कैसे करें।

1 : Title SEO

Video का  Title "SEO" मैं महत्वपूर्ण रोल निभाता है। टाइटल हमेशा हमको अट्रेक्टिव और Keywords से भरा हुआ लिखना चाहिए।  ताकि YouTube और Google सर्च इंजन उसे आसानी से Crowl कर ले। For Example : यदि आप Narendra Modi Biography पर अपने वीडियो बनाया है। तो उस का टाइटल कुछ इस प्रकार होना चाहिए

"Narendra Modi Biography in Hindi | Prime Minister of India & BJP Leader | PM Narendra Modi Ji"

2 : Description SEO

 जो फोकस Keywords टाइटल में इस्तेमाल किये है। वह डिस्क्रिप्शन लिखते समय कम से कम दो बार रिपीट होनी चाहिए इससे आपका YouTube SEO स्ट्रांग होता है। जिसके कारण Video सर्च रिजल्ट में जल्दी रैंक होती है।

3 : Tags SEO

YouTube SEO का Tags सबसे Important Part होता है। Tags सर्च रैंकिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण रोल प्ले करते है। जब गूगल और YouTube सर्च इंजन पर आपके टारगेट कीवर्ड से संबंधित Searches होती है। तो सर्च इंजन Bots सबसे पहली Tags को Crowl करते हैं।

इसीलिए मैं आपसे कहूंगा Tags Ranking और Traffic के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होते है। हमेशा हमें ऐसे Tags लगानी चाहिए जो फोकस कीवर्ड से संबंधित हो और लोग Google में डालकर सर्च करते हो। For Example : अगर हमारा टारगेट कीबोर्ड "Narendra Modi Biography" है तो Tags कुछ इस प्रकार लगाने चाहिए :

"Pm Modi , Narendra Modi Biography, PM Modi Biography, Narendra Modi life story, pm modi success story , narendra modi jivani"

Collaboration SEO Technique

यह कोई SEO टेक्निक नहीं है, लेकिन यह SEO से कम भी नहीं है। Collaboration एक ऐसा तरीका है। जो आप के चैनल पर फास्ट Traffic और सब्सक्राइबर लाने में कारगर होता है। यह बिल्कुल ब्लॉगिंग में गेस्ट पोस्ट के जैसा है। वहाँ किसी और के ब्लॉग पर अपना पोस्ट एप्रूव्ड करा कर खुद क्रेडिट और बैंक लिंक प्राप्त करते है।

 ठीक इसी तरह हम किसी फेमस YouTube चैनल पर अपना वीडियो देकर वहां से क्रेडिट और वीडियो के डिस्क्रिप्शन में अपने Channel का लिंक Mention करवाते हैं। जिसके कारण उस YouTube चैनल की ऑडियंस हमारे YouTube चैनल पर भी विजिट करते हैं। अगर हम सीधे शब्दों में कहें तो यह YouTube OFF Page SEO Technique है।

Custom Thumbnail (SEO)

आप ने लोगों से एक बात जरुर सुनी होगा कि First Impression ही Last Impression होता है। यह कहावत वीडियो Thumbnail के लिए बिल्कुल सटीक बैठती है। अगर आपका Content कितना भी अच्छा क्यों न हो और आपका थंबनेल अच्छा नहीं है। तो आप ज्यादा ट्रैफिक जनरेट नहीं कर पाएंगे।

 क्योंकि सबसे पहले Viewers  Thumbnail को ही देखते हैं। अगर आप का थंबनेल अट्रैक्टिव है तो आपको ज्यादा ट्रैफिक मिल जाता है। इसीलिए मैं आपसे यही कहूंगा आप Thumbnail को YouTube SEO Tips  का सबसे इंपोर्टेंट टास्क भी समझ सकते हैं। जहां तक हो सके आप eye Catching कस्टम थंबनेल ही यूज़ करें। जोकि SEO के लिए भी अच्छा है और आपके ट्रैफिक के लिए भी।

दोस्तों! यह थी "5 YouTube SEO Tips & Technique" जिनकी सहायता से आप अपने YouTube Video पर Views बढ़ा सकते हैं। और और अपने Youtube channel के Traffic को Increase कर सकते है।


उम्मीद करता हूं आपको समझ आ गया होगा कि आप अपने यूट्यूब चैनल पर YouTube SEO की सहायता से कैसे Traffic (Views) Increase कर सकते हैं। अगर आपके कुछ सवाल है तो मैं नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। यदि अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे। यदि आप हमसे बात करना चाहते हैं तो हमारे Contect Us पेज और Facebook पेज पर हम से संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद

सभी आर्टिकल देखने के लिए-यहाँ क्लिक करें






संबंधित लेख :




Comments