Top 5 Ways Online Internet से पैसे कैसे कमाए [Full Guide]


 Top 5 ऐसे तरीके जिनके द्वारा आप Online Internet Se Free Main Paise Kamaa Sakte Hain. यह सवाल मैंने कई इंटरनेट यूजर को पूछते हुए देखा है.कि  "इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं " इसीलिए! आज मैं ऐसे trusted पांच तरीकों के बारे में बात करने वाला हूं. जिनसे आप आसानी से फ्री में यूज़ करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

 लेकिन मैं आपसे यह दावा नहीं करुगा, कि आप रातो रात लाखों रुपए ऑनलाइन इंटरनेट से कमाने लगेंगे. लेकिन मैं आपसे यह बात पूरे कॉन्फिडेंस से कहना चाहूंगा, कि अगर आप सही तरीके से नियमो को फॉलो करते हुए काम करेंगे, तो आप कुछ समय बाद इंटरनेट से पैसे कमा सकेंगे. अगर आप एक टैलेंटेड पर्सन हैं, तो आप फुल टाइम करियर भी online work से बना सकते है.

 मैं ऐसे बहुत से लोगों को जानता हूं. जो Online Work को Full Time Career और Business में बदल चुके हैं. लेकिन मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा. कि अगर आप कहीं Job करते हैं या फिर कोई अन्य काम करते हैं तो आप Part Time ही शुरुआत करें. और जब आपको लगने लगे के कि आप फुल टाइम कर सकते हैं. तब आप ऑनलाइन वर्क को प्रोफेशनली अपने Career के रूप में chose कर सकते हैं.

 Online Internet Se Paise Kaise Kamaye (इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं)

                 Online internet se paise kaise kamaye


 आपने पिछले कुछ सालों से नोटिस किया होगा, जैसे जैसे इंटरनेट यूजर्स ज्यादा बढ़ रहे है. वैसे वैसे ही Online Jobs भी बढ़ रही है. लेकिन कुछ सही तरीकों से ज्यादा ऑनलाइन स्कैम भी तेजी से बढ़ रहे हैं. मैं यह नहीं चाहता कि आप किसी Online स्कैम का शिकार बने. यहां मैं आपसे उन पांच तरीकों के बारे में बात करूंगा, जो पूरी तरह से सुरक्षित है और पूरी तरह से वर्क करते हैं. इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप इंटरनेट से अच्छा पैसे और कैरियर दोनों बना सकते हैं. तो चलिए जानते है, उन 5 तरीकों के बारे में. जिनको आप इस्तेमाल करके आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

(1) Online Blogging से पैसे कमाए

Online internet se paise kaise kamaye


आज के समय में ब्लॉगिंग एक ऐसा तरीका है, जो इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए बहुत पोपुलर है. blogging से बहुत से लोग अपना करियर संवार चुके हैं और आज के समय में अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं. उनमें से कुछ पॉपुलर hindi ब्लॉगर के नाम है. - रोहित मेवाड़ा, हर्ष अग्रवाल, गोपाल मिश्रा, पवन कुमार और जुम्मे दीन खान. अगर सही मायने में देखा जाए तो, इनमे से रोहित मेवाडा ने हिंदी ब्लॉगिंग की नींव रखी.

 अगर में अपनी बात करूं तो आज मैं जो आपके लिए ब्लॉक लिख रहा हूं. शायद इसमें से कुछ क्रेडिट रोहित मेवाड़ा को भी जाता है. रोहित के बाद तो जैसे हिंदी ब्लॉगर्स की लाइन ही लग गई. फिर लोगों के दिलों में जगह बनाने में कामयाब रहे, टेक्नोलॉजी ब्लॉगिंग के सफल ब्लॉगर जुम्मेदीन खान. जुमेदीन भाई ने ब्लॉगिंग से अच्छा पैसा तो कमाया ही साथ ही साथ लोगों की दिलो में अच्छी खासी जगह भी बनाई.

 यह बात रही उन हिंदी ब्लॉगर की जो अभी के टाइम में टॉप पर है. और ब्लॉगिंग के माध्यम से अच्छा खासा पैसा बना रहे हैं. लेकिन अगर आप लिखने की शौकीन है. आप ऑडियंस को कुछ अलग एक्सपीरियंस दे सकते हैं. जो उनके लिए फायदेमंद हो तो ब्लॉगिंग आपके लिए राइट प्लेस है. आप यहां अच्छा पैसा तो कमा ही सकते हैं साथ ही साथ अच्छा नाम भी कमा सकते हैं.

 अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं. तो आप blogger blog से शुरू करिए. जो कि एकदम free of cost है. जब आप अच्छा कमाने लग जाए और आपको एक्स्ट्रा फीचर्स की जरूरत पढ़े तो आप wordpress पर शिफ्ट कर जाएं. जो कि ब्लॉगिंग का paid Platform है. जहां पर आपको कई एडवांस फीचर मिल जाएंगे जो आपके ब्लॉगिंग एक्सपीरियंस को काफी आसान बना देंगे. अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो रवि भाई के ब्लॉग anytechinfo पर विजिट कर सकते हैं.

(2) Online YouTube से पैसे कमाएं 

Online internet se paise kaise kamaye

 YouTube एक पॉपुलर तरीका है, इंटरनेट से पैसे कमाने का.  Infact मैं तो यह कहना चाहूंगा कि अगर आप कुछ क्रिएटिव स्किल्स के मालिक हैं - जैसे की आप लोगों को हँसा सकते हैं या फिर आप किसी फील्ड में काफी Informative नॉलेज रखते हैं. जो लोगों के लिए काफी यूजफुल हो. तो आपको यह जानकर खुशी होगी, कि YouTube आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट प्लेटफार्म है.

 अगर ब्लॉगिंग और YouTube का कंपैरिजन किया जाए. तो मैं आपको Highly Recommend करूंगा, कि आप YouTube को ही सिलेक्ट करें. क्योंकि अगर आप ब्लॉगिंग चुनते हैं, तो आप को बहुत सी टेक्निकल चीजों को समझने की जरूरत होती है. जिसको सीखने में बहुत सारा टाइम लगता है. अगर मैं अपनी बात करूं तो मैं लगभग last 2 साल से ब्लॉगिंग सीख  रहा हूं. तब जाके अब कहीं ब्लॉगिंग को समझ पाया हूँ.

 लेकिन YouTube पर ऐसा नहीं है. YouTube पर आप थोड़ी बहुत टेक्निकल नॉलेज से काम चला सकते है. जिसे आप आसानी से इंटरनेट के माध्यम से सीख सकते है. लेकिन अगर आप YouTube में करियर बनाना चाहते हैं, तो सबसे जरूरी बात आपके content यानी कि वीडियो में जान होनी चाहिए. अगर सीधी भाषा में कहें तो आपका content लोगों को पसंद आना चाहिए. जिससे आपके views increase हों और आपको रेगुलर ऑडियंस मिल सके.

 अगर आप को वीडियो बनाने के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं है, तो कोई बात नहीं. आपको YouTube पर ऐसे हजारों वीडियो मिल जाएंगे, जो आपकी प्रॉब्लम को बड़ी आसानी से सॉल्व कर देंगे. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा, कि इंडिया में ऐसे बहुत से YouTuber हैं. जो YouTube के माध्यम से लाखों रुपए महीने का कमा रहे हैं. अगर आप कुछ क्रिएटिव कर सकते हैं YouTube आपके लिए गोल्ड से भी ज्यादा सुनहरा अवसर है.

(3) Online Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Online internet se paise kaise kamaye

Affiliate Marketing भी एक अच्छा विकल्प है, ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने का. इस तरीके से बहुत से लोग अच्छा खासा पैसा कमा रहे है. अगर आप भी Affiliate Marketing में थोड़ी सी दिलचस्पी दें, तो आप भी ठीक-ठाक पैसा कमा सकते हैं. मैं आपको बता दूं फेसबुक जैसी बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट की इनकम का एक बड़ा हिस्सा Affiliate Marketing के द्वारा ही आता है.


 आपने कई बार Facebook पर कुछ फैशन प्रोडक्ट्स, कपड़े और अन्य प्रोडक्ट के विज्ञापन देखे होंगे. जब कोई फेसबुक यूजर उन विज्ञापन में दिए गए लिंक के द्वारा कोई प्रोडक्ट खरीदता है, तो उन प्रोडक्ट पर निर्धारित कमीशन Publisher यानी कि Facebook को दे दिया जाता है. अगर आप भी Affiliate Marketing से ऑनलाइन Earning करना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपके पास कोई High Website या फिर यूट्यूब चैनल होना चाहिए.

 यदि आपके पास वेबसाइट या YouTube चैनल है. तो आपको किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट से Affiliate प्रोग्राम को join करना होगा. उसके बाद आपको Affiliate प्रोग्राम से Affiliate लिंक प्राप्त होंगे. जिनको आप अपने वेबसाइट के आर्टिकल या फिर वीडियो के डिस्क्रिप्शन में suggest के रूप में दे सकते हैं. यदि उस लिंक से किसी भी प्रोडक्ट की सेल होती है. तो आपको उस प्रोजेक्ट का निर्धारित कमीशन मिल जाएगा. इस तरीके से आप ऑनलाइन अच्छी खांसी इनकम प्राप्त कर सकते हैं.

 कभी-कभी कुछ प्रोडक्ट पर Affiliate से मिलने वाला कमीशन 10 प्रतिशत तक हो सकता है. जो आपके लिए काफी फायदेमंद है. अगर आप Affiliate Marketing से अच्छी कमाई करना चाहते हैं. तो आपके पास काफी सारे ऑडियंस का होना बहुत जरूरी है. अगर आप ऑनलाइन Earning करना चाहते हैं तो आपके लिए Affiliate Marketing एक अच्छा विकल्प है. Affiliate Marketing मैं कुछ कंपनी प्रमुख है. जैसे -Amazone, eBay आदि.

(4) Online Fiverr और Freelancer से पैसे कमाएं

Online internet se paise kaise kamaye

Fiverr और Freelancer दो ऐसी वेबसाइट है, जो आपको फास्ट ऑनलाइन मनी कमाने का मौका देती है. यह दोनों वेबसाइट पर जाकर आप अपना कोई भी काम कुछ निर्धारित रुपए देकर आसानी से करवा सकते हैं. जैसे- logo Designing, कॉन्टेंट राइटिंग, डाटा एंट्री, वीडियो मेकिंग, बैकलिंक बिल्डिंग इत्यादि. यह तो बात रही पैसे देकर इन वेबसाइट से अपनी काम करवाने की.

 लेकिन हम बात कर रहे हैं इन वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं? इसीलिए मैं आपको बता दूं, कि ये वेबसाइट आपको अच्छा खासा पैसा कमाने का विकल्प भी देती है.  इन वेबसाइट के द्वारा आप हर वह ऑनलाइन काम कर सकते हो, जो आपको अच्छे से आता हो और जिसकी लोगों को जरूरत हो. बस आपको करना यह कि इन वेबसाइट पर जाकर आपको अपना Service Provider खाता बनाना होता है और इसके बाद आप अपने काम से रिलेटेड Gigg पोस्ट कर सकते हैं.

 जब किसी फाइबर या फ्रीलांसर यूजर को आपकी services की जरूरत होगी. तो वह आप से आपके अकाउंट के द्वारा संपर्क करेगा और आप को निर्धारित पैसे देकर कर आप से Service लेगा. यह Service राशि- $5 से लेकर $50 तक हो सकती है, या फिर उससे भी ज्यादा. मेरे अनुसार Freelancer और fiverr एक बेहतर तरीका है ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने का.

(5) Online UC News से पैसे कमाए

Online internet se paise kaise kamaye

UC News पर आप में बहुत से लोग न्यूज़ पढ़ने के लिए जाते होंगे. लेकिन आपको शायद यह नहीं पता होगा कि  UC न्यूज़ से आप अच्छी इनकम भी कर सकते हैं. अगर आप एक अच्छे राइटर हैं और आप UC News के लिए 300 से 400 शब्द के आर्टिकल आसानी से लिख सकते हैं. तो आप UC News पर न्यूज़ आर्टिकल लिख कर पैसे कमा सकते हैं. पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको UC न्यूज पर अकाउंट बनाना पड़ता है और आपको UC न्यूज़ टाइप के आर्टिकल पब्लिश करने पढ़ते हैं.

 जैसे जैसे आपके इन आर्टिकल पर ट्रैफिक बढ़ेगा. आपकी इनकम भी होने लगेगी. यह एक बेहतरीन विकल्प है. अगर आप UC न्यूज़ से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है. दोस्तों! यह तरीका बताए गए सभी तरीकों से सबसे आसान भी है. मेरे कई दोस्त हैं, जो UC न्यूज के द्वारा काफी अच्छी इनकम कर रहे है. अगर आपको लगता है कि आप दिन में दो से चार या इससे भी ज्यादा Content लिख सकते हैं. तो UC न्यूज आपके लिए अच्छा प्लेटफॉर्म हैं.


अगर आप भी ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं. तो दिए गए तरीकों को इस्तेमाल कर सकते हैं. मैं आशा करता हूं, आप समझ गए होंगे कि  ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमा सकते हो . अगर आपका कोई सवाल है, तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो. तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले.  यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं. तो हमारे Contect Us पेज और Facebook पेज पर हम से कांटेक्ट कर सकते हैं. धन्यवाद😊


सभी आर्टिकल देखने के लिए-यहाँ क्लिक करें


 संबंधित लेख :


Comments