एलोवेरा जेल का उपयोग चेहरे की त्वचा और बालों के लिए कैसे करें | How to Use Aloe Vera Face Skin & Hair in Hindi

एलोवेरा के उपयोग

How to Use Aloe Vera Face Skin & Hair in Hindi ( एलोवेरा जेल का उपयोग चेहरे की त्वचा और बालों के लिए कैसे करें ) : हेलो दोस्तों! आज की इस लेख में हम आपको एलोवेरा जेल के उपयोग के बारे में विस्तार से बताएंगे. इसलिए आज हम आपसे शेयर करेंगे एलोवेरा के उन तरीकों को जिसके द्वारा आप अपने चेहरे की त्वचा और बालों में एलोवेरा के उपयोग से बेहतरीन निखार ला सकते हैं.

एलोवेरा एक विशेष प्रकार का औषधीय पौधा होता है, जिसमें विभिन्न प्रकार की गुण विद्यमान है. इसीलिए वर्तमान समय में एलोवेरा की खेती भी  की जाती है. एलोवेरा का उपयोग अनेक प्रकार के रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है. साथ ही साथ एलोवेरा का इस्तेमाल अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी किया जाता है. लेकिन एलोवेरा बहुत सारे फायदे और कुछ नुकसान भी होते हैं.

एलोवेरा के नुकसान सही जानकारी ना होने के अभाव में होते हैं. अगर सही तरीके से एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाए तो यह स्किन प्रॉब्लम और बालों के लिए रामबाण इलाज भी साबित हो सकता है. इस लेख में हम एलोवेरा जेल के उपयोग से चेहरे की त्वचा और बालों का उपचार कैसे करें? इस विषय पर संक्षिप्त में जानकारी देंगे.

एलोवेरा का उपयोग चेहरे के लिए कैसे करें - How to Use Aloe Vera Face Skin In Hindi

Aloe Vera Use for Face Skin In Hindi

एलोवेरा को चेहरे पर अलग-अलग तरीके से अनेकों प्रकार की प्रॉब्लम्स को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है. नीचे बताए गए तरीकों को फॉलो करके, आप चेहरे के लिए एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं.

मुहांसे और दाग धब्बे -

एलोवेरा का उपयोग आप चेहरे के मुहासे और दाग धब्बों को मिटाने के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको एलोवेरा जेल का उपयोग खीरा, नीम और नींबू रस में मिलाकर करना होता है. इसके लिए आपको सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती से गूदा (जेल) निकालना होता है. इसके बाद 3 बड़े चम्मच खीरे की रस की, एक चम्मच नीम की पत्ती का रस और दो चम्मच नींबू का रस. इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें. कुछ ही दिनों में आपको मुहांसे और काले धब्बों पर फर्क दिखेगा. इस प्रक्रिया को लगातार करते रहने पर आपके चेहरे पर कभी मुहांसों की समस्या नहीं होगी.

आंखों के नीचे काले घेरे (Dark circles) का उपचार -

यदि आप देर रात तक TV या किसी अन्य काम में व्यस्त रहते हैं, तो आपके आंखों के नीचे काले घेरे दिखने लगते हैं. जो दिखने में बेहद ही खराब दिखाई देते हैं. दरअसल यह घेरे आंखों की ग्रंथियों के लगातार ज्यादा समय तक काम करने के दौरान होते हैं. जब आंखों की ग्रंथियों को उचित आराम न दिया जाए, तो ऐसी स्थिति में आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं. इन काले घेरों को डार्क सर्कल्स भी कहा जाता है.

 डार्क सर्कल्स को आप एलोवेरा की सहायता से ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको आवश्यकता अनुसार एलोवेरा की पत्ती का गूदा (जेल) लेना होता है, और उसमें एक चम्मच टमाटर का रस और शहद मिलाकर डार्क सर्कल्स पर अच्छे से लगाना है. हो सके तो यह प्रक्रिया रात को सोते समय करें और सुबह उठकर ठंडे पानी से अच्छी तरह मुंह को साफ करें.

 यह उपचार लगातार करने पर धीरे-धीरे आपके डार्क सर्कल्स मिट जाएंगे. इस एलोवेरा ट्रीटमेंट के दौरान नींद पूरी 6 से 7 घंटे लेनी चाहिए, जिससे आपके डार्क सर्कल्स वाली त्वचा को अच्छे से हील होने का टाइम मिल सके. यदि आपके घर पर एलोवेरा का पौधा नहीं है तो आप पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग भी कर सकते हैं.

तैलीय त्वचा (oily skin) का उपचार -

एलोवेरा के इस्तेमाल से आप तैलीय त्वचा (oily skin) से छुटकारा भी पा सकते हैं. दरअसल मुंहासों का सबसे बड़ा कारण तैलीय त्वचा का होना होता है. कुछ लोगों के चेहरे पर तैलीय ग्रंथियां अधिक मात्रा में पाई जाती है, जिससे हर समय उनके चेहरे पर तेल की परत दिखाई देता है. यदि आप तैलीय त्वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं. तो बताए गए उपचार को अच्छे से फॉलो करें.

 सबसे पहले आप एक कटोरी में एलोवेरा की पत्ती का गूदा (gel) लें, और उसमें 3 चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच बेसन, एक चम्मच हल्दी को add करें. उसके बाद आप उस मिक्सर को अच्छी तरह से चेहरे की तैलीय त्वचा पर मले. लगभग 30 मिनट के बाद ठंडे पानी से अपने मुंह को साफ कर लें. ऐसा लगातार करते रहने के बाद आपकी त्वचा से तेल का प्रकोप कम हो जाएगा.

पेट पर स्ट्रेच मार्क्स का उपचार -

अक्सर प्रेगनेंसी के दौरान जब औरतों की डिलीवरी की जाती है उत्पन्न हुए तेज दबाव की वजह से उनकी पेट पर स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं. जो दिखने में बेहद भद्दे नजर आते हैं. स्ट्रेच मार्क को ठीक करने के लिए आप एलोवेरा के गूदे (जेल) को नारियल के तेल में मिलाकर रोजाना मालिश करें. लगभग 3 महीने के बाद पेट पर मौजूद सभी स्ट्रेच मार्क गायब हो जाएंगे.

एलोवेरा का इस्तेमाल बालों के लिए कैसे करें - How to Use Aloe Vera Hair in Hindi

Aloe Vera Use for hair In Hindi

एलोवेरा एक औषधि एवं अत्यंत गुणकारी पौधा है. जिसका इस्तेमाल हम चेहरे की खूबसूरती और ग्लो के लिए करते हैं. साथ ही साथ आप एलोवेरा का उपयोग बालों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए भी कर सकते हैं. एलोवेरा में लगभग 200 प्रकार के न्यूट्रिएंट्स होते हैं. जो हमें कई प्रकार से हेल्दी रहने में मदद करते हैं. बात अगर बालों की हो तो कई प्रकार से हम सेहतमंद बाल पाने के लिए एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं.

रूसी (Dandruff) से छुटकारा -

यदि आपके बालों में रूसी (Dandruff) है तो आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करके अपने बालों को डैंड्रफ फ्री बना सकते हैं. बालों से रूसी मिटाने के लिए आपको एलोवेरा के गूदे (जेल) को बालों में शैंपू करने से से 10 मिनट पहले अच्छी तरह लगाना है.

 इसके 10 मिनट बाद शैंपू कर लें. इस इस उपचार से आपको रूसी से छुटकारा मिल जाएगा. अगर आप चाहें तो एलोवेरा के गूदे को शैंपू या नारियल के दूध में मिलाकर बालों से लगा सकते हैं. इससे आपके बालों से रूसी खत्म हो जाएगी और बाल ज्यादा चमकदार दिखने लगेंगे.

एलोवेरा हेयर कंडीशनर -

आजकल बालों को स्मूथ (मुलायम) करने के लिए मार्केट में कई प्रकार के शैंपू कंडीशनर मौजूद हैं, जो बालों को काफी मुलायम बना देते हैं. लेकिन आर्टिफिशियल कंडीशनर में कई प्रकार के केमिकल का उपयोग किया जाता है, जिसके कारण बालों को काफी हानि पहुंचती है.
loading...

 यदि आप नेचुरली बालों को कंडीशनर देना चाहते हैं, तो आप एलोवेरा के जेल का उपयोग कर सकते हैं. बालों को कंडीशनर करने के लिए आप नारियल के तेल के साथ एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं या फिर आप नारियल तेल, शेम्पू और एलोवेरा जेल आपस में मिक्स कर सकते हैं. इस उपचार के बाद आपके बाल नेचुरली मुलायम और चमकदार दिखने लगेंगे.

दोस्तों! हम आशा करते हैं कि आपको समझ आ गया होगा कि एलोवेरा का उपयोग चेहरे की त्वचा और बालों के लिए कैसे करना चाहिए. अगर आपको एलोवेरा के उपयोग से संबंधित यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें. यदि आपका कोई सुझाव या सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से हमारे साथ साझा कर सकते हैं. यदि आप हमसे बात करना चाहते हैं तो हमारे Contect Us पेज और Facebook पेज पर हम से संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद


Read More Articles

● एलोवेरा की खेती कैसे करें!
● एलोवेरा के फायदे और नुकसान



Comments