एलोवेरा के फायदे एवं नुकसान | Aloe Vera Juice Benefits and Side Effects in Hindi


 Aloe Vera Juice Benefits and Side Effects in Hindi ( एलोवेरा जूस के फायदे एवं नुकसान ) : हेलो दोस्तों! आज के इस लेख में हम आपको "एलोवेरा जूस के फायदे एवं नुकसान" बताइए. पिछले लेख में हम ने  एलोवेरा की खेती के बारे में विस्तार से बताया था. इस लेख में हम "Aloe Vera Juice Benefits and Side Effects" के बारे में बात करेंगे.

एलोवेरा कुदरत का एक ऐसा तोहफा है, जिसके अंदर अनेकों गुण पाए जाते हैं. जो हमें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को हल करने में मदद करता है. उदाहरण के लिए - एलोवेरा पाचन तंत्र क्रिया (पेट की समस्या), त्वचा संबंधित समस्या, बाल संबंधी समस्या आदि कई कामों के लिए उपयोग में लाया जाता है. आजकल मार्केट में एलोवेरा (घृतकुमारी) का प्रयोग नामचीन बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट में बड़े स्तर पर कर रही हैं.


लेकिन जिस प्रकार हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं, ठीक उसी प्रकार हर फायदेमंद चीज के कुछ side effects (बुरे प्रभाव) भी होते हैं. इसीलिए आज के इस लेख में हम आपको "एलोवेरा के फायदे एवं नुकसान (Aloe Vera Benefits and Side Effects)" के बारे में विस्तार से बताएंगे.

एलोवेरा जूस के फायदे एवं नुकसान -  Aloe Vera Juice Benefits and Side Effects in Hindi

Aloe Vera ke fayda

एलोवेरा के फायदे और नुकसान बताने के लिए हम तीन चरणों का इस्तमाल करेंगे. पहले चरण (First Step) में "हम आपको एलोवेरा न्यूट्रीशन (Nutrition) के बारे में बताएंगे. जिससे आपको समझने में मदद मिल सके कि एलोवेरा के अंदर किस-किस प्रकार के पोषक तत्व एवं विटामिन & मिनरल्स मौजूद होते हैं".


दूसरे चरण (Second Step) में "हम आपको एलोवेरा के फायदे बताएंगे जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है". तीसरे चरण (Third Step) में "हम आपको एलोवेरा इस्तेमाल से होने वाले नुकसान बताएंगे. साथ ही साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि आप एलोवेरा का इस्तेमाल किस अवस्था में नहीं कर सकते हैं."

एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व - Aloe Vera Nutrition Data

एलोवेरा में बताये गये पोषक तत्व (Nutrition) Data Per 100ml. के अनुसार है.

Energy                  -    32.5 kcal.
Calcium                -   10.60 mg.
Iron                        -   0.535 mg.
Sodium                  -   34 mg.
Vitamin C              -   0.89 mg.
Chlorophyll          -   1.2 mg.
Dietary Fiber        -   0.65%
Fat                            -   0 g.
Carbohydrates     -  7.87 g.
Protein.                  -  0.25 g.

एलोवेरा से त्वचा के फायदे -  Aloe Vera Benefits For Skin In Hindi

Aloe Vera benifit for skin

एलोवेरा जेल त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है. आज के दौर में इसका उपयोग साबुन, फेस वाश आदि में बड़ी मात्रा में किया जाता है. एलोवेरा का साबुन एवं फेस वाश में उपयोग का एकमात्र कारण इसके औषधीय गुण हैं. एलोवेरा को glycerin, sodium palmate, sodium carbonate, sodium palm kemelate, sorbitol आदि पोषक तत्व का अच्छा स्रोत माना जाता है.


इन्हीं पोषक तत्वों की वजह से एलोवेरा त्वचा के लिए रामबाण इलाज के रूप में जाना जाता है. एलोवेरा का उपयोग - मुहांसे, आंखों के नीचे काले घेरे, रफ त्वचा ऑयली स्किन, औरतों के पेट पर डिलीवरी के दौरान आने वाले स्ट्रेच मार्क आदि को ठीक करने के लिए किया जाता है.

 आजकल मार्केट में आपको एलोवेरा के कई प्रोडक्ट आसानी से मिल जाएंगे, जो आपकी त्वचा की सुरक्षा के लिए पर्याप्त हैं. यदि आप चाहे तो एलोवेरा के देसी नुस्खे का उपयोग करके हर समस्या का इलाज कर सकते हैं. इसके लिए आपको एलोवेरा संबंधित कार्य प्रणाली और देसी नुस्खों को अच्छे से समझने की जरूरत है.

 Read more -
 ● एलोवेरा का उपयोग चेहरे की त्वचा और बालों के लिए कैसे करें!

एलोवेरा से बालों के फायदे - Aloe Vera Benefits For Hair in Hindi

Aloe Vera benifit for hair

एलोवेरा के फायदे सिर्फ त्वचा के लिए नहीं है. एलोवेरा का उपयोग आप अच्छे बाल प्राप्त करने के लिए भी कर सकते हैं. एलोवेरा से बालों (Hair) संबंधी कई समस्याओं को ठीक किया जा सकता है. जैसे - "गंजेपन का इलाज, डैंड्रफ से छुटकारा, रफ बालों को सिल्की करना, बाल बढ़ाना, बालों को टूटने से रोकना, दो मुंहे बाल आदि जैसी समस्याओं को आप एलोवेरा के इस्तेमाल से कम या ठीक कर सकते हैं.

एलोवेरा को बालों के लिए बहुतायत में इस्तेमाल किया जाता है. कुछ समय पहले मैंने भी एलोवेरा का इस्तेमाल रफ बालों के लिए किया था. अगर मैं अपने पर्सनल एक्सपीरियंस की बात करूं तो एलोवेरा बालों के लिए कमाल का रिजल्ट देता है. वर्तमान समय में मार्केट के अंदर बहुत सारे हेयर कंडीशनर, शैंपू, साबुन और तेल आदि उपलब्ध है, जिनमें एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है. यदि आप देसी नुस्खों के साथ एलोवेरा का इस्तेमाल बालों के लिए करना चाहते हैं, तो आपको एलोवेरा इस्तेमाल के विषय में सही जानकारी का होना बहुत जरूरी है.

एलोवेरा से हेल्थ पर होने वाले फायदे - Aloe Vera Benefits For Health in Hindi


जिस प्रकार आप एलोवेरा की सहायता से अपनी त्वचा और बालों को हेल्थी बना सकते हैं. ठीक उसी प्रकार एलोवेरा जेल और जूस का उपयोग करके आप अपनी हेल्थ में भी सुधार कर सकते हैं. एलोवेरा के अंदर इतने गुण छुपे है, जिनका अंदाजा लगाना लगभग मुश्किल है. देखा जाए तो इतने आयुर्वेदिक गुण का एक पौधे में मिलना किसी चमत्कार से कम नहीं है.

यदि आपको हड्डी संबंधी समस्या है या फिर आपके शरीर पर किसी भी प्रकार की सूजन है. वहां पर आप एलोवेरा को गर्म करके बांध सकते हैं, जिससे आपको काफी राहत मिलेगी. एलोवेरा के जूस का उपयोग आप हृदय संबंधी समस्या, Cholesterol और मधुमेह (Sugar) की समस्या, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना, वजन घटाना, कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों के खतरों से बचाव और अपने स्वास्थ्य संबंधी अनेकों प्रकार के सुधार के लिए एलोवेरा के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

एलोवेरा का जूस आपको मार्केट में किसी भी जूस की दुकान पर आसानी से मिल जाता है. यदि आपको एलोवेरा का जूस कहीं नहीं मिलता है, तो आप मार्केट से एलोवेरा की पत्तियां खरीद कर घर पर जूस बना सकते हैं. यदि आप फ्रेश एलोवेरा पत्तियों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप घर में किसी गमले में एलोवेरा उगा सकते हैं. एलोवेरा के पौधे ऑनलाइन खरीदने के लिए आप यहां क्लिक करें.

एलोवेरा जूस के नुकसान - Aloe Vera Side Effects in Hindi

Aloe Vera side effects in Hindi

जिस प्रकार हमें किसी चीज से फायदा मिलता है, ठीक उसी प्रकार से जानकारी के अभाव की वजह से उसी चीज से हमें कभी कभी भारी नुकसान भी हो सकता है. एलोवेरा भी ऐसी चीजों में से एक है. यदि आप एलोवेरा जूस का उपयोग सही मात्रा में सही समय पर करते हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित होता है.

 यदि एलोवेरा जूस का उपयोग अधिक मात्रा में किया जाए तो नुकसान दिया भी हो सकता है. एलोवेरा की पत्ती में Anthraquinone नामक पदार्थ पाया जाता है. यदि एलोवेरा जूस का सेवन ज्यादा मात्रा में किया जाए तो यह हमारे लिए नुकसानदेह भी हो सकता है. एलोवेरा जूस के ओवर डोज़ की स्थिति में दस्त लगना, उल्टियां होना, पेट में ऐठन एवं दर्द होना जैसी समस्या हो सकती हैं.

यदि आप किसी प्रकार की दवाइयों का सेवन कर रहे हैं, तो एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें. क्योंकि एलोवेरा जूस का कुछ दवाइयों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. जिससे आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती हैं.

सावधानियां -

● यदि आप एलोवेरा जूस का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो नियमित रूप से सामान्य मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करें.
● यदि आपको किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्या है, तो आप एलोवेरा जूस लेने के लिए डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.
● यदि आप 8 साल से कम उम्र के बच्चे या बुजुर्ग हैं, तो आप एलोवेरा जूस सेवन कम मात्रा में करें.
● यदि आप स्त्री हैं और आप Pregnancy (गर्भधारण) की अवस्था में है, तो आप एलोवेरा जूस का सेवन कतई ना करें.

 आप इन बातों का ध्यान रखते हैं, तो आप एलोवेरा जूस का उपयोग आसानी से कर सकते हैं. आपको किसी प्रकार की शारीरिक हानि नहीं होगी.
loading...

दोस्तों! एलोवेरा संबंधित यह लेख 'एलोवेरा के फायदे एवं नुकसान (Aloe Vera Juice Benefits & Side Effects in Hindi)' आपको कैसा लगा. आप अपने सुझाव एवं सवाल हमारे साथ कमेंट के माध्यम से साझा कर सकते हैं. यदि आपको एलोवेरा के फायदे व नुकसान का यह लेख पसंद आया हो तो सोशल मीडिया के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. यदि आप हमसे बात करना चाहते हैं तो हमारे Contect Us पेज और Facebook पेज पर हम से संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद










Comments