वैलेंटाइन डे क्या है जानिए पूरा इतिहास | History of Valentine Day in Hindi


History of Valentine Day in Hindi (वेलेंटाइन डे का इतिहास) : प्यार करने वाले लोगों के लिए वैलेंटाइन डे बेहद खास होता है. यह 14 फरवरी को मनाया जाता है. इस दिन सभी Lover एक दूसरे को गुलाब देकर वैलेंटाइन डे Wish करते हैं. लेकिन क्या आपको "वेलेंटाइन डे का इतिहास" पता है. अगर आपको नहीं पता कि वैलेंटाइन डे क्या है और वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है, इसकी शुरुआत कैसे हुई तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए. यहां मैं आपको "Valentine Day History" के बारे में बताने वाला हूं.

वैलेंटाइन डे क्या है जानिए पूरा इतिहास - History of Valentine Day in Hindi

History of Valentine day in Hindi

 वैलेंटाइन-डे शुरू होने के पीछे काफी दिलचस्प कहानी है. दरअसल यह बात है तीसरी शताब्दी की जब रोम में एक क्लॉडियस नाम का राजा राज्य करता था. राजा बड़ा ही सख्त स्वभाव का सनकी था.


राजा क्लॉडियस की एक धारणा यह भी थी कि शादी और प्यार करने से मनुष्य कमजोर हो जाता है और बुद्धिमान नहीं रहता है. इसी सनक के चलते राजा ने अपने राज्य में सैनिकों को शादी ना करने की सख्त हिदायत दी.

 लेकिन क्लॉडियस के राज्य में एक वैलेंटाइन नामक संत थे, जो राजा के इस फैसले के विरुद्ध थे. वैलेंटाइन संत ने राजा की प्रजा के बीच शादी और प्रेम करने के संदेशों का प्रचार प्रसार किया. और कई सैनिकों की शादी भी करवाई.

 जब यह बात राजा क्लॉडियस को पता चली तो उसने संत को फांसी देने का आदेश दिया. और अतः 14 फरवरी को संत वैलेंटाइन को फांसी दे दी गई और तभी से लोग 14 फरवरी को प्यार का दिन यानी कि वैलेंटाइन डे के रूप में मनाने लगे. 14 फरवरी को पश्चिमी देशों में ज्यादा महत्वता दी जाती है.


दोस्तो! आपकी क्या राय है, वैलेंटाइन डे के बारे में हमें कमेंट में जरूर बताएं. और मैं आशा करता हूं कि आप को पता चल गया होगा कि 'वैलेंटाइन डे क्या है और वैलेंटाइन डे का इतिहास' कहां से शुरू हुआ. अगर आपको "Valentine Day History" पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.  यदि आप हमसे बात करना चाहते हैं तो हमारे Contect Us पेज और Facebook पेज पर हम से संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद

सभी आर्टिकल देखने के लिए-यहाँ क्लिक करें



संबंधित लेख : 




Comments