{Top 4 Steps} YouTube Se Paise Kaise Kamaye [Hindi]


हेलो दोस्तों, आज में आपको बताऊंगा "YouTube Se Paise Kaise Kamaye" और बताऊगा  YouTube से  पैसे कमाने के बेहतरीन तरीकों के बारे में। इस लेख से पहले मैंने एक आर्टिकल लिखा था जिसमें मैंने बताया था कि आप इंटरनेट से पैसे कैसे कमा सकते हैं। अगर आपने वह पोस्ट नहीं पड़ी तो इस लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं। उस पोस्ट में मैंने 'YouTube Se Paise Kaise Kamaye' टॉपिक का उल्लेख किया था। लेकिन वहां मुझे और भी बहुत सारे Topic Cover करने थे।

इसीलिए मैं YouTube से पैसे कमाने के तरीकों को के बारे में डिटेल में उल्लेख नहीं कर पाया था। इसीलिए आज मैं यह पोस्ट लिख रहा हूं। यहां मैं आज आपको YouTube से पैसे कमाने के तरीके को  detail मैं बताने वाला हूं। जिससे आपको यह बात आसानी से समझ आ जाएगी कि आप YouTube से पैसे कैसे कमा सकते हैं। आज आपको YouTube से संबंधित सभी dautt क्लियर करूंगा। तो चलिए जानते हैं की "How to Earn / Make Money From YouTube in Hindi - YouTube Se Paise Kaise Kamaye".

YouTube Se Paise Kaise Kamaye -YouTube से पैसे कमाने के तरीके

             Youtube se paise kaise kamaye


बहुत से लोग Google पर यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में Search है। उनको मैं इस पोस्ट में बताना चाहता हूं कि हां आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। मैं आपको बता दूं कि दुनिया में से हजारों नहीं लाखों लोग हैं।  जो YouTube से अच्छा खासा पैसा कमा रहे है। लेकिन मैं आपको यह हरगिज suggest नहीं करूंगा कि आप अपनी जॉब या नौकरी छोड़कर YouTube पर पैसे कमाने के लिए आए। अगर आप YouTube से पैसे कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले जो रिक्वायरमेंट होती है वह आप इस पोस्ट के माध्यम से अच्छे से जान ले।

 YouTube में आने से पहले जान लें कि आप ऐसा क्या creative skills जानते हैं। जिससे आप लोगों को YouTube पर अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं। अगर आपके पास ऐसी कोई क्रिएटिव स्किल तो है। तो YouTube आपके लिए बिल्कुल सही जगह है। जहां पर आप अपना टैलेंट दिखा कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन उससे पहले आप अपनी जॉब छोड़ने का रिस्क बिल्कुल ना लें। हो सके तो youtube को पार्ट टाइम ही शुरू करें। I hope आपको YouTube से पैसे कैसे कमा सकते हैं प्रश्न का उत्तर धीरे-धीरे समझ आ रहा होगा।

YouTube पर किस टाइप की वीडियो से पैसे कमा सकते हैं?

YouTube पर आप किस टाइप की वीडियो से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए मैं यहां पर चार-पांच उदाहरण देने वाला हूं। जिससे आप को समझने में आसानी होगी कि आप किस टाइप की वीडियो बनाकर YouTube से पैसे कमा सकते हैं।

● अगर आप लोगों को हंसाने में सक्षम है। तो आप YouTube पर कॉमेडी टाइप की वीडियो बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि YouTube पर कॉमेडी एक ऐसा टॉपिक है। जो बहुत ज्यादा सर्च किया जाता है। इस तरह के वीडियो ज्यादातर ट्रेंडिंग में रहती हैं। तो आप आसानी से funny टाइप की वीडियो बनाकर YouTube से पैसा कमा सकते है। इस type की वीडियो का जीता जागता उदाहरण है CarryMinati, BB ki vines इत्यादि। इनकी वीडियो काफी फनी होती और आजकल यह अच्छा खासा पैसा कमा रहे है।

● अगर आप टेक्नोलॉजी या किसी अन्य फील्ड में जानकारी रखते हैं जिसकी लोगों को जरूरत हो तो आप टेक्नोलॉजी पर वीडियो बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते है। वैसे तो इसके लिए बहुत से उदाहरण है लेकिन सब में जो मेरा फेवरेट YouTube चैनल है वह है - एकता जी का YouTube चैनल "kya kaise" और गौरव चौधरी जी का चैनल "Technical Guruji". यहां पर आप  YouTube के बारे में बहुत सारी जानकारी  डिटेल में कलेक्ट कर सकते हैं।

● अगर आप लोगों को मोटिवेट कर सकते हैं, तो आप मोटिवेशनल वीडियो बना कर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इस टॉपिक पर मेरा एक close friend नीरज पटेल अपने motivational  YouTube चैनल nikology stay inspired  से 30 से 40 हजार रुपए महीना बड़ी आसानी से कमा लेते हैं। आपको यह जानकर बड़ा आश्चर्य होगा कि नीरज की age अभी 17 साल है।

यह तो रही नीरज की बात लेकिन ऐसे मेरे बहुत से दोस्त हैं जो YouTube से अच्छा खासा पैसा कमा रहे है। YouTube से संबंधित अपने bhuvan bam और Carryminati खूब सुने होंगे। यह दोनों ऐसे YouTuber हैं जो फनी वीडियो बनाकर आज YouTube से अच्छा खासा मोटा पैसा कमा रहे है। लेकिन इसके लिए इन्होंने बहुत मेहनत की है। अब मैं यही कहना चाहूंगा अगर आप इस Question को लेकर कंफ्यूज है कि How to Earn (Make) Money From YouTube  तो आप निश्चित रहिए यह कोई scam नहीं है। आप वाकई में YouTube से पैसा कमा सकते हैं।


YouTube से पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है?

अगर आप YouTube पर अपना करियर बनाना चाहती हैं और YouTube से अच्छा पैसा कमाना चाहती हैं। तो आपको बहुत सी चीजों की जरूरत होती है। जिनको मैंने detail में नीचे explain किया है।

(1 ) Unique Concept

आपको सबसे पहले जिस चीज की जरूरत होती है वह है यूनिक कांसेप्ट।  अगर आपके पास कुछ नया है ऑडियंस को देने के लिए तो समझ लीजिए आप YouTube पर हिट हैं और आपको YouTube पर सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

(2 ) Patience

दूसरी नंबर पर आपके अंदर Patience होना चाहिए youtube पर survive करने के होनी चाहिये। मैंने अक्सर YouTube पर कुछ लोगों को शौक शौक में पैसे कमाने के लिए कुछ दिन वीडियो डालते देखा है। अगर उन वीडियोस पर व्यूज नहीं आते तो वह हताश होकर YouTube से क्विट कर जाते हैं और  फिर बाद में बोलते हैं कि सब कहने वाली बातें होती हैं।

 लेकिन मैं आपको बता दूं अगर आप YouTube पर carrer बनना चाहते हैं। तो patience होना बहुत जरूरी है। क्योंकि YouTube को आपके videos और चैनल को रैंक करने में टाइम लगता है। अगर आप धैर्य से वीडियो बनाते रहे तो यह बात तय है कि आप YouTube में देर से ही सही पर सक्सेस जरूर हो जाएंगे।

(3 ) normal accessories

अंत में आपको में youtube के लिए normal use होने वाली नॉर्मल accessories के बारे में बता देता हूं। अगर आप प्रोफेशनल YouTube पर काम करना चाहते हैं तो सबसे पहली रिक्वायरमेंट होती है - कैमरा और माइक इसके बाद आपके पास एक अच्छा कंप्यूटर और एक हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। अगर यह सब चीज आपके पास available है तो आप यूट्यूब से पैसे कमाने के  है।

YouTube से पैसे कमाने के तरीके

(1) Adsense

 यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे पहला तरीका है जो सबसे ज्यादा भारतीय YouTuber के लिए matter करता है। वह एडसेंस है "एडसेंस"। यह एक गूगल का प्रोडक्ट है जो आपकी वीडियो को monetize करने में आपकी हेल्प करता है। इसके द्वारा आप अपनी वीडियो को monetize करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

(2 ) Affiliate Program

Affiliate program भी youtube से पैसे कमाने का एक पॉपुलर तरीका है। affiliate marketing के बारे में मैं पहले भी एक आर्टिकल में डिटेल से बता चुका हूं उस आर्टिकल को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। वैसे मैं आपको बता दूं youtuber एडसेंस से ज्यादा  affiliate marketing से पैसा कमा सकते हैं। खासकर अगर आपका चैनल टेक्नोलॉजी या फिर रिव्यू का है। तो आप affiliate marketing से अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं।

(3 ) Product Sponsored

यदि आपके YouTube चैनल को कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट को sponsored का ऑफर देती है। तो आप अपने यूट्यूब चैनल पर उस एप्लीकेशन या फिर कोई भी प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आप उस कंपनी से पैसे ले सकते हैं। जिसका प्रोडक्ट आप अपने चैनल पर promote कर रहे हैं वह आपको बदले में प्रमोशन के पैसे देगा। इसके लिए आपको चैनल पर कम से कम 5 लाख subscriber होनी चाहिए। तभी कोई कंपनी आपके चैनल में इंटरेस्ट लेगी और तब आप sponsored वीडियो से पैसा कमाने का मौका मिलेगा।

More words - How to Earn / Make Money From YouTube in Hindi

दोस्तों! यह थी मेरी कुछ टिप्स जिन्हें आप फॉलो करके YouTube से पैसे कमा सकते हैं। मैं आगे भी YouTube के बारे में और भी कई सारे आर्टिकल लिखने वाला हूं। जहां पर में YouTube ट्रैफिक को बढ़ाने के बारे में बताऊंगा। अगर आप ऐसे ही मेरे ब्लॉग की new अपडेट पाना चाहते हैं तो आप मेरे ब्लॉग को सब्सक्राइब करिए। जिससे आपको मेरी new अपडेट की नोटिफिकेशन मिलती रहे। अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। अगर आपको मेरा "How Earn / Make Money From YouTube in Hindi - YouTube se Paise Kaise Kamaye" आर्टिकल पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। यदि आप हमसे बात करना चाहते हैं. तो हमारे Contect Us पेज और Facebook पेज पर हम से संपर्क re कर सकते हैं.धन्यवाद

सभी आर्टिकल देखने के लिए-यहाँ क्लिक करें




संबंधित लेख :



Comments