दुनिया की 6 सबसे महंगी पेंटिंग | Top 6 Most Expensive Paintings in the World (Hindi)


Top 6 Most Expensive Paintings : आप में से बहुत से लोग होंगे जिनको पेंटिंग्स करने का शौक रहा होगा क्या आपको पता है, दुनिया की सबसे 'Expensive Painting' के बारे में।  यहां में आपको ऐसी 6 पेंटिंग्स के बारे में बताऊंगा जो दुनिया की सबसे महंगी Paintings मानी जाती है।

 इन पेंटिंग्स की कीमत  लाखों मैं नहीं करोड़ों में अरबों में होती है। हमारे भारत देश में MF Hussain की Paintings सबसे महंगी मानी जाती है। लेकिन इस लिस्ट में उनका भी नाम नहीं है| तो चलिए जानते हैं ऐसी कुछ चुनिंदा "Most Expensive Painting" के बारे में जो दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग मानी जाती है।

दुनिया की 6 महंगी पेंटिंग - Top 10 Most Expensive Paintings in Hindi

 (1) Nafea FAA ipoipo (1892)

Top most expensive Painting

आज हम आपसे दुनिया की अब तक की सबसे महंगी पेंटिंग की बात कर रहे हैं। दरअसल वह पेंटिंग दो महिलाओं की है। जिसका नाम nafia FAA ipoipo  है|   इसका मतलब है when will you marry me यह पेंटिंग Paul Gauguin  नामक शख्स ने सन 1892 में बनाई थी।

 इस पेंटिंग की कीमत का अंदाज़ा तब लोगों को हुआ। जब यह पेंटिंग 2015 में एडोल्फ स्टेशन फैमिली ट्रस्ट के द्वारा बिक्री के लिए आई थी| इस पेंटिंग को 300 मिलियन यूएस डॉलर यानी कि करीब 1931 करोड़ 40 लाख Indian currency मैं Qatar museum ने खरीद लिया|

(2) The card players (सन 1892)


the card players दुनिया की  second सबसे महंगी पेंटिंग में से एक है| द कार्ड प्लेयर नामक पेंटिंग को सन 1892  मैं Paul Cezanne नामक चित्रकार ने बनाया था| जैसा कि नाम से पता चलता है द कार्ड प्लेयर्स पेंटिंग में दो लोग card खेलते हुए दर्शाये गए हैं|

इस पेंटिंग में दो रंगों की अदाकारी का एकमात्र खूबसूरत नमूना है। इस पेंटिंग को 2011 में George embiricos नामक व्यक्ति ने 250 मिलियन यूएस डॉलर  मैं qutar की रॉयल फैमिली को बेच दिया।

Less femmes d'Alger नाम की यह पेंटिंग मई 2015 में न्यूयॉर्क शहर में प्राइवेट कलेक्शन सऊदी अरेबिया ने 179.4 million US dollar (11,549,772,000 भारतीय रुपए)  मैं किसी anonymous (गुमनाम) व्यक्ति को  बेच दी|

(3) Three studies of Lucian Freud  - (1969)


Three studies of lucian Freud नाम की इस पेंटिंग के तीन अलग-अलग भाग है। इस  पेंटिंग को Francis bacon नाम  के चित्रकार ने सन 1969 मैं बनाया था। यह पेंटिंग समकालीन कला का एक बेजोड़ नमूना है।  इस पेंटिंग को Francesco de Simone niquisa ने 2013 में 145 million US dollar मैं किसी unknown व्यक्ति को बेच दिया।


(4) Number 5" 1998 - (1998)


Number 5" नाम की इस पेंटिंग को कलाकृति और रंगों का एक बेजोड़ नमूना माना जाता है। इस पेंटिंग को Jackson Pollock ने सन 1948 में बनाया था। बाद में यह पेंटिंग सन 2006 में devid geffen ने 140 मिलियन यूएस डॉलर मैं किसी unknown व्यक्ति को बेच दी। कुछ लोगों का मानना है कि वह व्यक्ति जिसने पेंटिंग खरीदी थी वह कोई और नहीं मेक्सिकन बिजनेसमैन डेविड मार्टिनेज था। 

(5) Adele Bloch Boyer - (सन 1907- 05)


इस चित्रकारी को दुनिया की 5 वीं सबसे महंगी पेंटिंग होने का दर्जा प्राप्त है। यह पेंटिंग इतिहास की सबसे रेयर पेंटिंग में से एक है। विशेषज्ञ के अनुसार ऐसा माना जाता है कि शायद ही कभी ऐसी पेंटिंग बनाई जा सके। इस पेंटिंग में एक औरत को दर्शाया गया है। इस पेंटिंग को इतनी खूबसूरती से बनाया गया है कि इस पेंटिंग को दुनिया का एक मात्र मास्टर पीस माना जाता है। इस पेंटिंग को सन 1907 Gustav Klimt  ने बनाया था।  2006 में इस पेंटिंग को Ronald Lauder ने किसी unknown  व्यक्ति को 158 million US dollar मैं बेच दिया।

(6) WOMEN ||| - ( 1952 - 53 )

Most expensive Painting in Hindi

The scream painting दुनिया में छठवी नंबर की सबसे महंगी पेंटिंग माना जाता है। इस पेंटिंग में किए गए काम को आइकोनिक माना जाता है। इस पेंटिंग को एडवर्ड मंच में ने 1896 में बनाया था। यह पेंटिंग एडवर्ड मंच के करियर का मास्टर पीस है। इस पेंटिंग को 2012 में 129 मिलियन US dollar में किसी अनजान व्यक्ति को को दिया। अब यह पेंटिंग कहां है किसी को नहीं पता.

संबंधित प्रोडक्ट (Marchandise)

यदि आप ऑफिस एवं घर के लिए खूबसूरत पेंटिंग्स एवं अन्य प्रोडक्ट इत्यादि खरीदने में रुचि रखते हैं, तो नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से सभी प्रोडक्ट को देखकर अपनी सहूलियत के हिसाब से खरीद सकते हैं। नीचे दिए गए लिंक से आप कोई भी प्रोडक्ट खरीदते हैं, तो आपको Best Deal और अच्छा डिस्काउंट मिल जाएगा।  संबंधित प्रोडक्ट की एक झलक आप नीचे दिये गए फोटो में देख सकते हैं।

Buy Now Paintings-ClickHere

Paintings


Hello मित्रों, हमारे द्वारा दी गई जानकारी  "World की Top 10 Expensive Paintings" आपको कैसी लगी। हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें। यदि आप हमसे बात करना चाहते हैं. तो हमारे Contect Us पेज और Facebook पेज पर हम से कांटेक्ट कर सकते हैं. धन्यवाद

Images source : wikipedia