A या 'आ' अक्षर से हिन्दू लड़कियों के नाम अर्थ सहित | Unique Baby Girl Names Start With A Hindu

A या आ अक्षर से हिन्दू लड़कियों के नाम हिंदी में अर्थ सहित | Unique Baby Girl Names Starting With A Hindu : नमस्कार दोस्तों! आप सभी का हमारे इस आर्टिकल में स्वागत है। इस लेख में हम आप सभी के साथ A अक्षर से लड़कियों के नाम हिंदी में शेयर कर रहे हैं। यदि आपने यह आर्टिकल खोला है तो जाहिर सी बात है कि आपके घर में New Baby Girl ने जन्म लिया है और आप उसके लिए A Latter से Unique Names खोज रहे हैं, जो आपकी Baby Girl को सूट करे। 
Unique Baby Girl Names Start With A Hindu

यदि आप Baby Girl के लिए Unique Name की तलाश रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं। क्योंकि हम इस आर्टिकल में सिर्फ Baby Girls के Names ही नहीं बताएंगे अपितु उनके साथ आपको Names के Meaning देखने को भी मिलेंगे। क्योंकि हिंदू धर्म में ज्ञानियों का मानना है कि नाम आपके स्वभाव पर्सनेलिटी और पूरे जीवन को प्रभावित करता है। इसीलिए हमेशा New Born Baby का Name सोच समझ कर रखना चाहिए। 

नाम हमेशा ऐसा होना चाहिए जो छोटा और आकर्षक हो और उसके कुछ मायने हों। जब नाम के कुछ अच्छे मायने (Meaning) होते हैं, तो पूरे जीवन की दिशा बदल जाती है। क्योंकि हमारे शास्त्रों में नाम को बहुत अधिक महत्व दिया गया है। पंचांग के अनुसार नाम ही हैं जो आप के जीवन की भविष्यवाणी को पहले ही बता देता है। यदि आप नाम सही नहीं रखते हैं तो हो सकता है आपके बच्चे का जीवन दिशाहीन हो जाए। क्योंकि नाम का जीवन में अपना एक अलग महत्व है, जो आपको एक अलग पहचान देता है। तो हमारी यही सलाह है कि आप हमारे इस लेख का उपयोग करते हुए Baby Girl  के लिए Unique Name का चयन करें। 

A या आ अक्षर से हिन्दू लड़कियों के नाम हिंदी में अर्थ सहित | Unique Baby Girl Names Start With A Hindu

Girl Names Start With A Hindu

  • अनिष्का (Anishka) - जिस लड़की का नाम अनिष्का होता है उसकी राशि मेष बनती है। इस नाम की लड़कियों की ज्यादातर हाइट 3.5 के लम सम होती है। यह नाम हिंदू जातकों के लिए है और इस नाम का मतलब मित्रता से हैं, ऐसे लोगों की ज्यादातर दोस्त होते हैं। जिनका नाम अनिष्का होता है वह लोगों के साथ मित्रता में विश्वास रखते हैं, ऐसे लोगों के झगड़े कम होते हैं। अनिष्का नामक लोगों के व्यक्तित्व का एक अलग चाम होता है। यह लोग आत्मविश्वास से लवरेज होते हैं। इनके अंदर महत्वाकांक्षा और जिज्ञासा कूट-कूट कर भरी होती है। इस नाम के जातक दूरदर्शी होते हैं जो अपने भविष्य को लेकर काफी सजग माने जाते हैं।
  • अनीता (Anita) - यह नाम हिंदुओं में काफी पॉपुलर है। आजकल के लोग इस नाम को कम ही पसंद करते हो लेकिन इस नाम का अपना अलग महत्व है। इस नाम के अर्थ की बात करें तो यह नाम सरलता को दर्शाता है। यह सरलता उस व्यक्ति का जीवन का भी हिस्सा होती है, जिसका नाम अनीता होता है। इस नाम की लड़कियों की राशि मेष बनती है। यदि हम इनके व्यक्तित्व की बात करें तो यह खुली किताब की तरह सरल होती हैं। इनका व्यक्तित्व कमाल का होता है। यह साहसी और महत्वकांक्षी होती हैं।
  • अंजलि (Anjali) - हो सकता है आजकल की फिल्मी दुनिया में अंजलि नाम पुराना सा प्रतीत होता है। जहां पर आजकल तरह-तरह के नामों की भरमार है जिनको लेने में जुबान भी लड़खड़ा जाती है। उन्हीं के बीच अंजली नाम का अपना महत्व है, इस नाम के अर्थ की बात करें तो यह नाम श्रद्धा, प्रार्थना और सम्मान को जाहिर करता है। इस नाम के जातकों की राशि मेष बनती है। इस नाम के जातकों की लंबाई मीडियम होती है और यह कमाल के व्यक्तित्व के धनी होते हैं। इस नाम के जातक जोशीली और महत्वकांक्षी होते हैं। 
  • अंजलिका (Anjalika) - यह नाम आजकल के फैशन वर्ल्ड को सूट करता है। लेकिन यह नाम जितना नया सा लगता है उसका मतलब उतना ही प्राचीन है। इस नाम का अर्थ अर्जुन के तीरों से जुड़ा हुआ है। यह नाम बहादुरी और गौरव का प्रतीक है। इस नाम के जातकों की राशि मेष बनती है, और यह ठीक-ठाक हाइट के हो सकते हैं। यदि इनके व्यक्तित्व की बात करें तो यह कमाल के व्यक्ति होते हैं। यह अपने काम को भलीभांति जानते हैं। यह अपने पथ से कभी विचलित नहीं होते हैं। इनके अंदर उत्साह कूट-कूट कर भरा होता है। यह महत्वकांक्षी और जिज्ञासा के धनी होते हैं।
  • अंजनी (Anjani) - सुनने में तो यह नाम लड़कों का प्रतीत होता है, लेकिन इस नाम को आप लड़कियों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस नाम के अर्थ का बहुत ही प्राचीन मतलब है, यह नाम हनुमान जी का दूसरा नाम है। इस नाम के जातकों की राशि मेष बनती है। यदि इनके व्यक्तित्व की बात करें तो यह थोड़े चटपटे और ताकतवर विचारों के धनी होते हैं। इनके अंदर कमाल का कॉन्फिडेंस देखने को मिलता है और यह व्यक्ति महत्वकांक्षी निडर और साहसी माने जाते हैं।
  • अंजू (Anju) - मेरे दोस्त ने एक बार व्यंग में कहा था कि "भीड़ में यदि तुमने एक पत्थर उछाला तो वह पत्थर किसी अंजू नाम की लड़की के सिर में जाकर लगेगा"। इस बात से अंजू नाम की पॉपुलर की का पता चलता है लेकिन आजकल के पेरेंट्स यूनिक नाम की खोज में रहते हैं और ज्यादातर ऐसे नाम जो बॉलीवुड के सितारों के बालकों से जुड़े होते हैं। लेकिन अंजू नाम का अपना अलग चाम है, इस नाम का अर्थ प्यार को दर्शाता है। इस नाम के जातकों की राशि मेष होती है। यदि इनकी व्यक्तित्व की बात करें तो उनका व्यक्तित्व कमाल का होता है। यह बेहद प्यारे लोग होते हैं, लेकिन इनका कॉन्फिडेंस कमाल का होता है। यह महत्वकांक्षी से भरे हुए व्यक्ति होते हैं।
  • अंकीरा (Ankira) - यह एक ऐसा नाम है जो आजकल के नामों को टक्कर देता है। नाम काफी कमाल है और इसका अर्थ उससे भी ज्यादा कमाल है। इस नाम के अर्थ अपनों के लिए हार जाना है। यह नाम समर्पण और वफादारी को दर्शाता है। इस नाम के जातकों की राशि मेष होती है। इस नाम के व्यक्ति कमाल के व्यक्तित्व के धनी होते हैं। उनका कॉन्फिडेंस देखते ही बनता है। यह अपने काम में माहिर होते हैं। इनका इंटरेस्ट स्पोर्ट्स में होता है और यह कमाल के जिज्ञासु और महत्वकांक्षी होते हैं।
  • अंकिता (Ankita) - यह नाम सुनने में तो पुराना सा प्रतीत होता है लेकिन इसका अर्थ शानदार है इस नाम का अर्थ विजय प्राप्ति की मोहर से जुड़ा हुआ है। सीधी भाषा में आप इतना समझ सकते हैं कि नाम जीवन में एक विशेष स्थान रखता है और यह जीवन के हर पहलू पर प्रभाव डालता है। अंकिता नाम विजय का प्रतीक है और इसके जातक मेष राशि के धनी होते हैं। इनके व्यक्तित्व की बात करें तो यह अपने काम को लेकर काफी सजग होते हैं। यह हर काम को बेहतर तरीके से करना जानते हैं। यह चालाक और महत्वकांक्षी होते हैं। यह समय-समय पर अपने आप को परिवर्तित करने में माहिर होते हैं।
  • अन्नपूर्णा (Annapoorna) - क्या नाम साउथ में बेहद प्रचलित है, लेकिन उत्तर भारत में ऐसे नाम बहुत कम देखने को मिलते हैं। इस नाम का अर्थ भोजन की देवी से है। यह बेहद पवित्र नाम है। यदि आप धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति हैं और हिंदुत्व को अच्छे से समझते हैं तो आप अन्नपूर्णा नाम रखिए। यह नाम बेहद खास है। इस नाम के जातकों की राशि मेष होती है। यदि इनके व्यक्तित्व की बात करें तो यह दयालु किस्म के व्यक्ति माने जाते हैं। इनके जीवन में करुणा का एक अहम किरदार है। यह महत्वकांक्षी और जिज्ञासु प्रवृत्ति के होते हैं।
  • अंसिका (Ansika) - यह नाम सुनने में भी हद मॉडर्न प्रतीत होता है। लेकिन नाम का महत्व बेहद खास है। इस नाम का अर्थ समय अंश और सुंदरता से है। इस नाम के जातक मेष राशि के धनी होते हैं। यदि इनकी व्यक्तित्व की बात करें तो यह दिखने में सुंदर होते हैं। लेकिन इनका मानसिक विकास औरों को मुकाबले काफी खास होता है और यह महत्वकांक्षी और जिज्ञासा के मुरीद होते हैं। 

A या आ से लड़कियों के नाम अर्थ सहित | Girl Names Start With A Hindu

Girl Names Start With A Hindu

  • अनन्या (Ananya) - यूं तो यह नाम बॉलीवुड सितारे की लड़की का है, लेकिन इस नाम का अपना मतलब है इस नाम का अर्थ 'प्रार्थना' है। इस नाम के जातकों की राशि मेष होती है। अगर अनन्या नामक लोगों के व्यक्तित्व की बात करें तो इनका व्यक्तित्व काफी कमाल का होता है। यह लोग बहुत ही क्यूट होते हैं। इनको अच्छे बुरे की ज्यादा समझ नहीं होती। यह महत्वकांक्षी और संवेदनशील होते हैं। इनका जीवन शानदार बीतता है।
  • अंशुका (Anshuka) - यह नाम व्यक्तिगत तौर पर मुझे बहुत पसंद है क्योंकि इस नाम की कई अलग-अलग अर्थ निकलते हैं। अंशुका का अर्थ कोमल, शानदार और उज्जवल है। इस जातकों की राशि मेष होती है और यह जातक व्यक्तिगत तौर पर कमाल के आर्टिस्ट होते हैं। इनका मन कोमल और इनका जीवन शानदार होता है। यह लोग महत्वकांक्षी और ईमानदार होते हैं।
  • अनुप्रिया (Anupriya) - यह नाम आजकल के जमाने को मैच करता है, लेकिन इसके अर्थ की बात करें तो आप 19 के दशक में चले जाते हैं, इस नाम का अर्थ 'प्यारी बेटी' है। इस नाम के जातकों की राशि मेष होती है। इनका व्यक्तित्व अनोखा होता है। यह बाकी लोगों से अलग होते हैं और सरल तरीके से जीवन को जीने में विश्वास रखते हैं। यह किसी को दुखी करना नहीं चाहते यह अपने काम में माहिर होते हैं। इनका काम करने का अंदाज अलग होता है। यह महत्वकांक्षी और संवेदनशील प्रवृत्ति के होते हैं।
  • अकांक्षा (Akanksha) - यह 21वीं सदी का सबसे पॉपुलर नाम है। किसी भी गली में आप यह नाम पुकारेंगे तो चार छे लड़कियां घर से निकल कर बाहर आ जाएंगी। यदि इसके अर्थ की बात करें तो इस नाम का अर्थ इच्छा, उम्मीद और आशा है। इस नाम के जातकों की राशि मेष होती है। यदि इनकी व्यक्तित्व की बात करें तो यह चालाक प्रवृत्ति के लोग होते हैं। यह लोग अपने काम के प्रति ईमानदार होते हैं और अपने काम को करने में माहिर होते हैं। यह अपनी इच्छाओं के प्रति महत्वकांक्षी और संवेदनशील होते हैं।
  • अनुराधा (Anuraadha) - 21वी सदी का सबसे सुंदर नाम अगर किसी को कहां जाना चाहिए तो वह अनुराधा है। यदि इस नाम के अर्थ की बात करें तो इस नाम का अर्थ भगवान के प्रिय हो सकता है, लेकिन इसका एक अर्थ और भी है अर्थ एक 'नक्षत्र' है। इस नाम के जातकों की राशि मेष होती है। यह लोग व्यक्तित्व के धनी होते हैं। इनका व्यक्तित्व अपने आप में एक मिसाल है। यह लोग जिज्ञासु होते हैं, यह मन से थोड़ी कोमल और बेबाक होते हैं। यह लोग कमाल के आर्टिस्ट भी हो सकते हैं।

Girl Names Start With A Hindu

  • अर्पणा (Arpana) - यह नाम बेहद कमाल है इसे आप 21वीं सदी का नाम भी कह सकते हैं। इस नाम का अर्थ दूसरों के प्रति संवेदनाएं रखना हो सकता है इसे आप ऐसी भी समझ सकते हैं कि दूसरों के प्रति अर्पण होना। इस नाम के जातकों की राशि मेष होती है और यह व्यक्तित्व के मामले में सबसे अलग होते हैं। यह लोग अपनी संस्कृति और मूलो को लेकर चिंतित होते हैं। यह हर हाल में अपनों का साथ नहीं छोड़ते। यह संवेदनशील महत्वकांक्षी और जिज्ञासु प्रवृत्ति के होते हैं। 
  • अपेक्षा (Apeksha) - यह नाम सुनने में बहुत सुंदर लगता है और इसके अर्थ की बात करें तो उसके कई मतलब निकलते हैं। इस नाम का अर्थ उम्मीद, आशा या जुनून भी मान सकते हैं। इस नाम के जातकों की राशि मेष होती है। यह कमाल के बुद्धिजीवी लोग होते हैं। यह मेहनत करने में विश्वास रखते हैं। इनका व्यक्तित्व इनकी मेहनत से निखरता है। यह व्यक्ति दूसरों से उम्मीद कम रखते हैं और खुद की मेहनत पर भरोसा करते हैं। यह लोग महत्वकांक्षी संवेदनशील और ईमानदार होते हैं।
  • अपूर्णा (Apurna) - यह नाम सुनने में सुंदर लगता है यदि इसके नाम के अर्थ की बात करें तो उसका नाम का अर्थ 'अधूरा' है। सुनने में ही है थोड़ा अजीब लगता है लेकिन इनके काम पूरे होते हैं। इस नाम के जातकों की राशि मेष होती है। इनकी व्यक्तित्व की बात करें तो यह पढ़ाई में होशियार होते हैं और वेबाकी की से अपनी बात को कहना जानते हैं। इस नाम के व्यक्ति मन सरल में होते हैं। 
  • अपुर्वी (Apurvi) - यह नाम दिखने में कितना सुंदर लगता है उतना ही इस नाम का अर्थ सुंदर है। इस नाम का अर्थ पहले से बेहतर होना है। इस नाम के जातकों की राशि मेष होती है। यह हर काम को बेहतर करने में विश्वास रखते हैं। स्पोर्ट्स हो या बिजनेस यह लोग अपने उत्पादों या अपने परफॉर्मेंस की गुणवत्ता को बेहतर करने में लगे रहते हैं। इसीलिए इनको आप मनी माइंडेड भी कह सकते हैं। यह दिखने में बेहद आकर्षक होते हैं। 
  • अर्चना (Archana) - यह नाम सुनने में बहुत सिंपल और स्वीट लगता है। यदि इस नाम के अर्थ की बात करें तो इस नाम का अर्थ बेहद खूबसूरत है। इस नाम के अर्थ को आप पूजा अर्चना या भक्ति से समझ सकते हैं। इस नाम के जातकों की राशि मेष होती है और यह स्वाभिमानी व्यक्ति होते हैं। यह इनके व्यक्तित्व की बात करें तो यह बेहद आकर्षक दिखते हैं और दूसरों के प्रति उदार होते हैं। इनका स्वभाव इनको और उसे खास बनाता है।

हिंदू लड़कियों के नाम | A Letter Names Hindu Girls

Girl Names Start With A Hindu

  • आदर्शिनी (Adarshini) - जिसके लिए आदर्श सर्वोपरि हों।
  • ओनी (Oni) - इसका दिल भी विशाल हो।
  • ओजल (Ojal) - जिसके लिए लक्ष्य सब कुछ हो।
  • ओशी (Oshi) - जिस पर दैवीय आशीर्वाद हो।
  • ओजस्वनी (Ojaswani) - जिसका तेज देखने योग्य हो।
  • अधिति (Adhiti) - जो रचनात्मक हो।
  • अधिश्री (Adhishree) - जिसकी सोच ऊंची हो।
  • अधिशा (Adhisha) - जो शुरुआत करना जानती हो।
  • अधिरा (Adhira) - जो इरादों से मजबूत हो।
  • अधीक्षिता (Adhikshitha) - परमात्मा की कृपा हो।
  • अधमया (Adhamya) - जो कठिनाइयों से ना घबराए।
  • अभिति (Abhithi) - जो भय से मुक्त हो।
  • अभीता (Abhitha) - जिसको डर छू ना सके।
  • अभिसरी (Abhisri) - जो शानदार और शक्तिशाली है।
  • आलोका (Aloka) - जो सिर्फ सफलता के लिए पैदा हुई हो।
  • अबर्ना (Abarna) - जिस पर भगवान की कृपा हो।
  • अयोनिजा (Ayonija) - जिसका जन्म चमत्कारी हो।
  • अभाती (Abhati) - इसका अर्थ रोशनी से है।
  • अब्धि (Abdhi) - समुंद्र की तरह विशाल।
  • अब्डा (Abda) - जो पूजा करने वाली हो।
  • ओश्मी (Oshmi) - महान व्यक्तित्व की धनी।
  • ओवियम (Ovium) - निर्माण कला में निपुण।
  • ऊर्जा (Oorja) - जो शक्ति से भरपूर हो।
  • अस्वर्या (Asvarya) - जीनियस कहलाने लायक।
  • अनुराधा (Anuradha) - जिसके अंदर खुशियों का समावेश हो।
  • अनुपमा (Anupama) - जो अतुलनीय हो।
  • अक्षिता (Akshita) - जो हमेशा के लिए रहे।
  • ओजस्वी (Ojasvee) - जिसका भविष्य उज्जवल हो।
  • अबल (Abal) - गुलाब कांटे के जैसा अनूठा संगम।
  • अवनीता (Avnitha) - जो पृथ्वी की तरह महान है।
  • अयंतिका (Ayantika) - देवी दुर्गा, देवी पार्वती की कृपा।
  • अयंती (Ayanti) - जो भाग्यवान है।
  • अयनना (Ayanna) - जो मासूम है।
  • अयांशी (Ayaanshi) - जो खुशमिजाज है।
  • अयाना (Ayaana) - इसका मतलब सुंदर फूल से है।
  • अवनी (Awni) - इसका मतलब पृथ्वी से है।
  • आम्नी (Amni) -  बसंत की तरह सुंदर और मनोहारी हो।
  • आप्ती (Apti) - जिसके लिए सफलता आसान हो।
  • आरुषि (Aarushi) - सूर्य की पहली किरणों की तरह तेजवान।
  • आशिता (Ashita) - दूसरों को उम्मीद देने वाली।
  • अभिख्या (Abhikya) - खूबसूरती और ऐश्वर्य से भरपूर।
  • अभिता (Abhita) - जो निडर हो।
  • अन्वी (Anvi) - प्रकृति की देवी समान।
  • अनुषा (Anusha) - सुबह की तरह खूबसूरत।
  • आर्यहि (Aryahi) - जिस पर मां दुर्गा की कृपा हो।
  • अस्मिता (Asmita) - जिससे खुशी और आशा झलकती हो।
  • अभिकांक्षा (Abhikanksha) - जो महत्वकांक्षी हो।
  • अभिज्ञा (Abhijna) - जिस की स्मरण शक्ति तीव्र हो।
  • अभिजीटी (Abhijiti) - विजय का भाव रखने वाली।
  • अबिरमी (Abirami) - जिस पर देवी लक्ष्मी की कृपा हो।
  • अबीनाया (Abinaya) - जिसके हर भाव का मतलब हो।
  • अबीनांधा (Abinandha) - जो स्वभाव से मधुर हो।
  • अबिलशीनी (Abilashini) - इच्छाशक्ति की धनी।
  • अभहता (Abhtha) - हिरनी की तरह सुंदर हो।
  • अभिगजना (Abhigjna) - जो बुद्धिमता का प्रतीक है।
  • अभाया (Abhaya) - जो भय से मुक्त हो चुका है।
  • अभाव्या (Abhavya) - भय का सामना करने वाली।
  • अविष्का (Avishka) - जो ईमानदार है।
  • अविशी (Avishi) - इसका मतलब नदी और पृथ्वी से है।
  • अवीरा (Avira) - जो बहादुर है।
  • अविनाशिका (Avinashika) - जिसका कोई विनाश नहीं कर सकता।
  • अविका (Avika) - अद्भुत और अलग हो।
  • ओनालिका (Onalika) - छवि और रूप का अनूठा संगम।
  • ओमिशा (Omisha) - जो जीवन देने वाली हो।
  • अभिषेका (Abhisheka) - जो पूजनीय हो।
  • अभिषिकता (Abhishikta) - अभिषेक करने योग्य हो।
  • अभिषा (Abhisha) - जिसकी इच्छा शक्ति प्रबल हो।
  • अभिसारिका (Abhisarika) - जो सभी की प्रिय हो।
  • अभिरूपा (Abhirupa) - सुंदरता का उदाहरण बन जाए।
  • अभीरी (Abhiri) - जिसको संगीत प्रिय हो।
  • अभीरती (Abhirathi) - जिसका स्वभाव गंभीर हो।
  • अभिरामी (Abhirami) - जो लक्ष्मी का स्वरूप हो।
  • अभीरा (Abhira) - इसका मतलब चरवाहे से है।
  • अभिप्सा (Abhipsa) - इसका मतलब तीव्र इच्छा से है।
  • अभिपरीति (Abhiprithi) - जिसके दिल में प्यार हो।
  • अभिनीति (Abhinithi) - जिसे अभिनय का शौक हो।
  • अभिनया (Abhinaya) - जो भावों की रानी कहलाए।
  • अभीना (Abhina) - जो ताजगी का अहसास कराए।
  • अभीना (Abhina) - जिसकी चाहत रखते हैं।
  • अभिलाषा (Abhilasha) - मतलब इच्छा स्नेह से है।

हिंदू लड़कियों के नाम | Unique Names For Hindu Baby Girls With Meaning

Girl Names Start With A Hindu

अवतरा (Avathara) - जो भगवान का अवतार है।
  • अवसा (Avasa) - जो स्वतंत्र है।
  • अनुपमा (Anupama) - जिसकी कोई कीमत नहीं।
  • अनुपल्लवी (Anupallavi) - सुंदरता की देवी।
  • अनुलोमा (Anuloma) - जिसके अंदर लोभ नहीं है।
  • अनुलेखा (Anulekha) - जिसका भाग्य अच्छा है।
  • अनुलटा (Anulata) - जो दिलों की करीब है।
  • अन्वेशा (Anwesha) - जिसके अंदर जिज्ञासा का संचार है।
  • अनवेदिका (Anwedika) - जिसके अंदर सहनशीलता है।
  • अनूया (Anuya) - जो सभी से अलग है।
  • अनुवा (Anuva) - जिसके अंदर ज्ञान का भंडार है।
  • अनूथामा (Anuthama) - जो अन्य लोगों से बेहतरीन है।
  • अनुपा (Anupa) - यह तालाब का दूसरा नाम है।
  • अनूनिता (Anunitha) - दूसरे से लिया हुआ।
  • अनुमिता (Anumitha) - जिसके अंदर प्यार और दया है।
  • अनुमेहा (Anumeha) - इसका मतलब बारिश के बाद से है।
  • अनूं (Anum) - जिसे भगवान का आशीर्वाद प्राप्त है।
  • अनुसूया (Anusuya) - जो किसी से जलता नहीं है।
  • अनुसरी (Anusri) - देवी लक्ष्मी का दूसरा रूप।
  • अनुस्का (Anuska) - यह शब्द प्रेमभाव दर्शाता है।
  • अनुश्री (Anushri) - एक चरित्र से शानदार है।
  • अवन्तिका (Avantika) - जिसका अपना इतिहास है।
  • अवंती (Avanti) - जो पवित्र है।
  • अवनिता (Avanitha) - जो पृथ्वी की तरह गुणवान है।
  • अवानिजा (Avanija) - दो जड़ों से मजबूत है।
  • अतुला (Atula) - जो बेमिसाल है।
  • अत्तिया (Attiya) - जो उपहार देने योग्य है।
  • अत्तिका (Attika) - जो बला सी खूबसूरत है।
  • अतलिया (Athalia) - जो भगवान की तरह ऊंचा है।
  • अतसी (Atasi) - इसका मतलब नीले रंग के फूल से है।
  • अटना (Atana) - जिसको संगीत प्रिय है।
  • अस्या (Asya) - जो कृपा वान है।
  • अस्वती (Aswathy) - एक परी के समान।
  • अस्ति (Asti) - जो श्रेष्ठ है।
  • अस्ता (Asta) - इसका का मतलब तीर से है।
  • असीता (Asita) - जिसकी सफलता करीब है।
  • असीस (Asis) - इसका मतलब आशीर्वाद से है।
  • अश्विता (Ashwitha) - इसका मतलब कविता से है।
  • अश्रुति (Ashruthi) - जिसके विचार शुद्ध हैं।
  • अशरी (Ashree) - जिस पर दुर्गा की कृपा है।
  • असीता (Asita) -  जो सफलता के काबिल हो।
  • अश्विता (Ashwitha) - जो सुंदर और सभ्य है।
  • अर्पिता (Arpitha) - जो दूसरों के प्रति समर्पित हो।
  • अर्पणा (Arpana) - जिस ने आत्मसमर्पण कर दिया हो।
  • अरौशी (Aroushi) - जो जीवन में रोशनी की तरह आई हो।
  • अरूणा (Aroona) - जो लोगों के जीवन में विशेष हो।
  • अरोमा (Aroma) - जो जीवन को सुगंधित बना दे।
  • अरनिमा (Arnima) - जो जीवन को रोशन कर दे।
  • अर्निका (Arnika) - जिस पर देवी दुर्गा की कृपा है।
  • अरणवी (Arnavi) - जो दिल से अमीर है।
  • अश्विका (Ashwika) - एकमात्र देवी की प्रतिमा।
  • अश्वि (Ashvi) - इसका मतलब धन और घोड़ी से है।
  • असनी (Ashni) - जो बिजली की तरह चमकदार है।
  • अश्मिका (Ashmika) - लंबे बालों वाली खूबसूरत औरत।
  • अश्का (Ashka) - इसकी पूजा की जा सकती है।
  • अशहिमा (Ashima) - जिसका कोई अंत नहीं।
  • अशेषा (Ashesha) - मां की प्यार की तरह शुद्ध।
  • अशारीका (Asharika) - जो आशा की किरण समान हो।
  • असीमा (Aseema) - जो अनंत है। 
  • असह (Asah) - जिसका भाव सहज है।
  • अर्हाती (Arhathi) - जो लायक है।
  • अरेती (Arethy) - जो पूजा करने योग्य है।
  • अर्चना (Archna) - जो आदरणीय है।
  • अरमलविका (Aramalavika) - जो आकर्षक है।
  • अरसेली (Araceli) - इसका मतलब स्वर्ग के रास्ते से है।
  • अपुर्वी (Apurvi) - इससे पहले कभी नहीं हुआ।
  • अपूर्णा (Apurna) - जो अधूरा है।
  • अप्सरा (Apsara) - जो स्वर्ग की देवी समान है।
  • अपराजिता (Aprajita) - जिसे कोई नहीं हरा सकता।
  • अरयना (Aryna) - जो बुद्धि से तेज और सुंदर है।
  • अरविता (Arvita) - जिस पर गौरव किया जा सकता है।
  • अरविका (Arvika) - जिसकी कोई सीमाएं नहीं है।
  • अरूवी (Aruvi) - जिसको देखकर प्यार हो जाए।
  • अरषि (Arushi) - जो सूर्य अग्नि की तरह प्रकाशमान हो।
  • अरूपा (Arupa) - देवी लक्ष्मी का दूसरा नाम है।
  • अरूप (Arup) - आनंदित कर देने वाला।
  • अरुणया (Arunya) - जो दूसरों के प्रति उदार है।
  • अरुणिता (Arunita) - जो सूर्य की किरणों की तरह है।
  • अरुणिमा (Arunima) - जो सुबह की तरह है।
  • अरुणिका (Arunika) - इसका मतलब रोशनी से है।
  • अरुंधती (Arundhati) - जो वफादार है।
  • अतिरा (Atira) - जिस की प्रार्थना की जा सकती है।
  • अतिक्षा (Atiksha) - बुलंद हौसले वाली।
  • अतिका (Atika) - फूल की तरह महकने वाली।
  • अतिया (Atia) - जो उपहार देने योग्य है।
  • अत्या (Athya) - जो मेहरबान है।
  • अतुल्या (Athulya) - जिसका कोई उदाहरण नहीं।
  • अतिरा (Athira) - जो प्रार्थना से भी पवित्र है।
  • अतिधि (Athidhi) - जो महत्वपूर्ण है।
  • अताशा (Athasha) - जो महानता की ओर जा रहा है।
  • अरुनभा (Arunabha) - जो जीवन देती है।
  • अरुणा (Aruna) - जिसको गुस्सा ज्यादा आता है।
  • अर्थना (Arthana) - जो प्रार्थना का प्रतीक है।
  • अर्शीया (Arshiya) - जो दिव्य रूपी प्रतिमा है।
  • अर्शिन (Arshin) - जो पवित्र स्थान की तरह पवित्र है।
  • अर्शिका (Arshika) - जो दूसरों को खुशी देना जानता है।
  • अर्शी (Arshi) - इसका मतलब रानी से है।
  • अरशा (Arsha) - जो दूसरों और अपनों के लिए लड़ जाए।
  • अरसला (Arsala) - इसका मतलब शेरनी से है।
  • अरना (Arna) - जो जल की तरह पावन और पवित्र है।
  • अर्जा (Arja) - जो दिव्यता का प्रतीक है।
  • अरियाणा (Ariyana) - जो जीवन के दाता है।
  • अरिष्मिता (Arishmita) - जो आपके जीवन में खुशी लाए।
  • अरिशा (Arisha) - जो अंदर से शांत है।
  • असरिता (Asritha) - आपकी तरफ केंद्रित हो जाए।
  • असरी (Asri) - जो आप के लिए शुभ है।
  • असरा (Asra) - इसका मतलब स्वर्ग की नदी है।
  • अस्मिता (Asmitha) - इसका मतलब आत्म सम्मान है।
  • असमी (Asmee) - जो आत्मविश्वास से सराबोर है।
  • असमात (Asmat) - जिसके अंदर कोई दोष नहीं।
  • असमारा (Asmara) - जो तितली की तरह सुंदर है।
  • असमा (Asmaa) - जो किमती है।
  • अरीना (Arina) - जिसकी पवित्रता की कोई मिसाल नहीं।
  • अरिकता (Ariktha) - जो अपने आप में पूर्ण है।
  • अरिका (Arika) - जिसको देखकर सुंदरता शर्मआ जाए।
  • अपीनया (Apinaya) - जो नृत्य को समर्पित है।
  • अपेक्षा (Apexa) - उम्मीद का दूसरा नाम।
  • अपरूप (Aparup) - जिसकी सुंदरता का कोई तोड़ नहीं।
  • अपरूपा (Aparoopa) - वह सुंदरता जो भावुक कर दे।
  • अपरा (Aparaa) - जो सीमित नहीं है।
  • अपला (Apala) - जो सुंदरता का प्रतीक कहलाए।
  • अओलनी (Aolani) - स्वर्ग के बादलों का दूसरा नाम।
  • अंयुता (Anyutha) - कृपा का दूसरा नाम।
  • अन्या (Anya) - जो असीमित है।
  • अनुष्णा (Anushna) - इसका मतलब नीले कमल से है।
  • अनुश्मिता (Anushmita) - जो सूर्य की किरणों समान है।
  • अनुषी (Anushi) - वो अंदर से खुश है।
  • अनुशीला (Anusheela) -  जिसके अंदर अच्छाई है।
  • अनुषा (Anusha) - ये सुंदर है और सभी की प्रिय भी।
  • अनुरीतिका (Anuritika) - जिसके कोई मानक नहीं है।
  • अनुरिमा (Anurima) - जिसके अंदर स्नेह भाव है।
  • अनुरती (Anurati) - सहमति का दूसरा नाम।
  • अनुरागिनी (Anuragini) - जो जीवन में खुशी लाती है।
  • अनुराधा (Anuradha) - एक नक्षत्र का दूसरा।
  • अनुप्रिया (Anupriya) - जो एक प्यारी बेटी है।
  • अनुप्रभा (Anuprabha) - जिसकी चमक बहुत तेज है।
  • अनुला (Anula) - जो कोमल और मासूम है।
  • अनुकता (Anukta) - जिसके अंदर अच्छाई है।
  • अनुकृति (Anukriti) - इसका मतलब आकृति है से है।
  • अनुकीर्टना (Anukeertana) - जो प्रशंसा करने योग्य है।

दोस्तों! "Girl Names Start With A Hindu" के बारे में आपके क्या सुझाव है, अपने विचार नीचे कमेंट के माध्यम से हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं। आप भविष्य में भी ऐसे लेख पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमारे ब्लॉग Top Hindi Story पर विजिट करते रहिए. यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारे Contact us पेज और Facebook पेज पर हम से संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद

सभी आर्टिकल देखने के लिए-यहाँ क्लिक करे




संबंधित लेख :