NDA Exam & Interview क्रैक कैसे करे | NDA Exam Information in Hindi


NDA (National Defence Academy) Information in Hindi : हेलो दोस्तों, आज हम आपको Nda Entrance Exam Information और NDA Interview से संबंधित Complete Guide करने वाला है। आप में से कुछ मेरे मित्र होंगे जो NDA (National Defence Academy) join करना चाहते हैं। आप लोगों में से बहुत से ऐसे मेरे मित्र होंगे यह जानना चाहते है कि- "How to Pass NDA Exam, How to Join Army, Airforce or Navy".

 यदि आप इन सवालों के जवाब जानना चाहते हैं, तो आप ठीक आर्टिकल पड़ रहे है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से शेयर करेंगे कि आप 'Nda Exam' और Interview  को कैसे crack कर सकते है। इस आर्टिकल में आपको मैं NDA Exam और Nda Interview को clear करने के कुछ बेसिक टिप्स बताएंगे जो आपके career के लिए मददगार साबित होंगे।


NDA Exam & Interview को कैसे Crack करे -NDA Exam Information in Hindi

                   Nda-Exam-Information-in-Hindi

Besic Guide & Tips [NDA Exam & Interview]

 सबसे पहले मैं आपको बता दूं यदि आप NDA Exam या जॉब crack करना चाहते हैं और आप स्टडी में अच्छे है, तो इसका मतलब यह नहीं कि आप NDA  को आसानी से क्रैक कर सकते हैं। मैं आपको डीमोटिवेट नहीं कर रहा हूं, बल्कि जो रियलिटी है वही बताने की कोशिश कर रहा हूं। क्योंकि यदि आप स्टडी में अच्छे है तो आपको NDA एग्जाम क्लियर करने मैं कुछ खास दिक्कत नहीं होगी लेकिन आपका मानसिक स्तर पर मजबूत होना भी बेहद जरूरी है।

 यदि आप मानसिक और शारीरिक तौर पर मजबूत है तो आपको ज्यादा प्रॉब्लम नहीं आएगी। यदि आप मानसिक और शारीरिक स्ट्रांग नहीं है, तो आप इस जॉब के बारे में मत सोचिए। अगर फिर भी आप NDA को ज्वाइन करना चाहते हैं,आ तो मैं यही कहूंगा कि आप ज्यादा से ज्यादा अपने आप को मानसिक तौर पर मजबूत करिए।

Increase Spoken English [NDA Exam & Interview]

यदि आप NDA या किसी अन्य फोर्स से जुड़ी जॉब में इंटरव्यू देने जाएंगे। तो सबसे पहले आपको आपनी स्पोकन इंग्लिश अच्छी करनी चाहिए। एक सर्वे के अनुसार 75 फ़ीसदी लड़के और लड़कियां NDA एग्जाम और इंटरव्यू में स्पोकन इंग्लिश ठीक नहीं होने की वजह से एनडीए इंटरव्यू क्रैक नहीं कर पाते हैं। यदि आप NDA के लिए तैयारी कर रहे है, तो मैं आप को क्लियर बता दूं।


आप अपनी स्पोकन इंग्लिश को अच्छा करें, क्योंकि जब आप इंटरव्यू देने जाते है, तो आपके इंटरव्यू में ज्यादातर इंग्लिश भाषा का उपयोग किया जाता है। इसीलिए मैं आपको highly recommend करुंगा कि आप अपनी स्पोकन इंग्लिश पर अच्छी पकड़ बनाएं।  इससे आगे आने वाली पोस्ट में स्पोकन इंग्लिश इनक्रीस कैसे करें, इसी टॉपिक पर लिखने वाला हूं। आप बाद में भी मेरे ब्लॉग को चेक आउट कर सकते हैं।

NDA Exam & Interview Behavior Tips

आपको मैं इस पोस्ट में ऊपर ही बता चुका हूं। यदि आप मेंटली तौर पर फिट नहीं है तो एनडीए की जॉब आपके लिए ठीक नहीं है। यदि आप मेंटली तौर पर अच्छे है, तो आप Nda इंटरव्यू के लिए जा सकते हैं। और जाते समय इन बातों का विशेष ध्यान रखें :

● Dressing Sense

सबसे पहले मैं आपको सुझाव दूंगा कि अगर आप NDA के इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं, तो ड्रेसिंग सेंस का विशेष ध्यान रखें और ज्यादा मॉडल ड्रेस ना पहन कर जाए। हो सके तो आप फॉर्मल ड्रेस उपयोग करें। क्योंकि आपने सुना होगा कि फर्स्ट इंप्रेशन ही लास्ट इंप्रेशन होता है। इसीलिए ड्रेसिंग सेंस का ख्याल रखें।


●Behavior tips

यदि आप एनडीए के इंटरव्यू के लिए इंटरव्यू रूम में जा रहे है, तो आप ने बिहेवियर का ध्यान अच्छे से रखें। यदि आप कोई छोटी सी भी गलती करते हैं तो यह आपके NDA करियर के लिए अच्छा नहीं होगा। जहां तक एक्सपर्ट्स की बात करें तो उनका यही कहना है, कि सिलेक्शन के लिए काफी हद तक मैटर करता है कि आपका इंटरव्यू रूम में बिहेवियर कैसा करते हैं। इसीलिए आप इंटरव्यू रूम में जाने से पहले कुछ विशेष बातों का ध्यान रखें :

1- यदि आपको किसी सवाल का जवाब नहीं आ रहा है, तो ओवर स्मार्ट बनने की कोशिश ना करें और साफ मना कर दे।

2- आप इंटरव्यू लेने वालों interviewer के साथ ज्यादा फ्रेंडली ना हो। बस अपने सवाल से मतलब रखें।

3- आप interviewer के सामने घबराएं नहीं और आराम से सोच समझकर उत्तर दें। क्योंकि हड़बड़ाहट में ज्यादातर काम बिगड़ते ही है।


Final words NDA Exam & Interview

दोस्तों! अगर आप इन बताई हुई बातों का ध्यान रखते हैं तो काफी चांस बनते हैं कि आप NDA Exam और NDA Interview को क्रैक कर सकते है, और बाकी आपकी काबिलियत पर निर्भर करता है। मेरे पास और भी NDA से संबंधित जानकारी है। यदि आप चाहते हैं कि आगे भी मैं और जानकारी NDA से संबंधित शेयर करू तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। यदि आपको "NDA Exam Information in Hindi" अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें। यदि आप हमसे बात करना चाहते हैं तो हमारे Contect Us पेज और Facebook पेज पर हम से संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद

सभी आर्टिकल देखने के लिए-यहाँ क्लिक करें




संबंधित लेख :