भारतीय राजनीति की पोल खोलती किताबें | Most Controversial Political Books in India Hindi

 भारतीय राजनीति की पोल खोलती किताबें | Most Controversial Political Books in India Hindi

Controversial Political Books in India

Most Controversial Political Books in India Hindi : इस आर्टिकल में हम आपके साथ कुछ ऐसी किताबों का जिक्र करने जा रहे हैं जो भारतीय राजनीति (Indian Politics) की काली काली सच्चाई से आपको रूबरू कराएगी। यूं तो Indian Politics पर हजारों Books देखने को मिलती है, लेकिन इन किताबों में कुछ खास बात है। 

खास बात के उच्चारण से आप इतना समझ सकते हैं कि इन किताबों के लेखक विश्वासपात्र या विश्वास करने योग्य हैं। आप सोच रहे होंगे में लेखक और उनकी विश्वसनीयता पर सवाल क्यों उठा रहा हूं? तो इसकी एक खास वजह और एक सीधा सा जवाब है।

इसका जवाब आप एक उदाहरण से समझ सकते हैं, जिस तरह भारतीय मीडिया, कुछ तटपुजिये लेखक और कुछ ओछे राजनीतिज्ञों के गठजोड़ ने जिस प्रकार मुंबई 26/11 हमले को निजी स्वार्थ को सार्थक करने का जरिया बनाते हुए हिंदू आतंकवाद की थ्योरी गढ़ी, उसे देख कर मुझे सिर्फ इतना समझ आया कि यदि आप किसी गलत या झूठी अफवाह का सोर्स चेक नहीं करते हैं, तो आपको आजकल के डिजिटल युग मैं मूर्ख और गुमराह करना आसान हो जाता है।

अब हम वापस मुद्दे की बात करते हैं और आपको बताते हैं उन Indian Political Books के बारे में जो भारत के कुछ कथित दूरदर्शी राजनेताओं के चेहरे से नकाब उतारने काम करती हैं। यदि आप इंटेलेक्चुअल प्रवृत्ति के व्यक्ति हैं तो यह किताबें आपको जरूर पढ़नी चाहिए।

Delhi Riots 2020: The Untold Story (दिल्ली दंगों की अनसुनी कहानी)

Delhi riots 2020

मोनिका अरोड़ा द्वारा लिखित Delhi Riots 2020: The Untold Story इस वर्ष की सबसे चर्चित और विवादित किताब है। जब पहली बार यह किताब मार्केट में आई तो कुछ विशेष समुदाय और उनके हिमायती राजनेताओं के सीने में दर्द हो उठा। इस किताब को प्रतिबंधित करने का प्रयास किया गया लेकिन यह मुमकिन नहीं हो पाया।

अगर इस किताब के कंटेंट की बात करें तो इस किताब के नाम से साफ जाहिर होता है कि यह किताब दिल्ली दंगों से संबंधित राजनीतिक गठजोड़ की पोल खोलती है। इस किताब में आईबी ऑफीसर अंकित शर्मा की हत्या से लेकर कई अनसुनी कहानियां का जिक्र देखने को मिलता है। 

फिलहाल इस किताब की प्री बुकिंग चल रही है और amazon.com के अनुसार यह किताब 5 अक्टूबर 2020 तक मार्केट में आ जाएगी।

Buy Now-ClickHere

Let Me Say it Now (मुझे अभी कहने दो)

Let Me Say it Now

मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर राकेश मारिया द्वारा लिखित किताब 'Let Me Say it Now' ने भारतीय राजनेताओं की पोल खोल कर रख दी है। इस किताब मैं पूर्व कमिश्नर राकेश मारिया ने अपनी पुलिस सर्विस के अनुभवों को साझा किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें राकेश मारिया वही पुलिस कमिश्नर थे, जिन्होंने मुंबई 26/11 हमले की जांच की थी। 

वह अपनी किताब में हिंदू आतंकवाद की फर्जी साजिश की पोल खोलते दिख रहे हैं। इस किताब को पढ़ने के बाद आपको एक बात समझ आएगी कि राजनेता किसी के सगे नहीं होते। यह लोग अपनी राजनीतिक रोटियां सेकने के लिए राष्ट्र को भी दांव पर लगा सकते हैं। यह किताब आपको कांग्रेस की विचारधारा को समझने में मदद कर सकती है।

Buy Now-ClickHere

What Happened to Netaji (नेताजी रहस्य गाथा)

What Happened to Netaji

भारत का सबसे बड़ा रहस्य नेताजी रहस्य गाथा एक विस्तृत खोज है भारतीय राजनीती के सबसे लंबे समय तक चलने वाले विवाद की। दशको से भारतवासी जानना चाहते हैं की आखिर सुभाष चन्द्र बोस को क्या हुआ। क्या नेताजी एक विमान दुर्घटना में मारे गऐ थे, या रूस में उनका अंत हुआ। या फिर सन् 1985 तक वह, गुपचुप गुमनामी बाबा बनकर उत्तर प्रदेश रहे। 

लेखक अनुज धर ने इस जटिल गुत्थी को सुलझाने में एक दशक से ज़्यादा समय लगा दिया। नेताजी रहस्य गाथा उनकी अंग्रेजी पुस्तक India's biggest cover-up का हिंदी अनुवाद है। यह उन रहस्यमयी कड़ियों को जोड़ती है जो अब तक अनसुलझी रही थी। यह पुस्तक नेताजी की कथित मृत्यु को लेकर अपनाए गए भारत सरकार के षड्यंत्रकारी रवैये की पोल खोलती है। 

पुस्तक में देश-विदेश से तमाम दुर्लभ जानकारियाँ प्राप्त की गयी हैं, जिसमें कई गोपनीय दस्तावेज़ भी शामिल हैं। नेताजी से जुड़े रहस्य को जानने और नेहरू से मोदी युग तक के राजनैतिक पहलू को समझने के लिए इस पुस्तक का कोई सानी नहीं है।

English Buy Now-ClickHere

Hindi Buy Now-ClickHere

The Wonder That Was India (अदभुत भारत)

The Wonder That Was India

लंदन में भारतीय मूल के प्रोफेसर A. L. Basham द्वारा लिखित The Wonder That Was India अपने आप में हिंदू संस्कृति और सभ्यता का बेजोड़ संग्रह है। इस पुस्तक में प्रोफ़ेसर A. L. Basham ने बड़े पैमाने पर शोध और निष्कर्षों के बाद, पुस्तक में आर्यन आक्रमण सिद्धांत के बारे में भी बताया है। इसके अलावा, इस पुस्तक में हिंदू धर्म के विकास के बारे में भी बात की गई है, जिसका हड़प्पा के समय से पालन किया गया है और यहां तक ​​कि उस समय भी जब आर्य भारत पर आक्रमण करते हैं। 

पुस्तक में हिंदू धर्म, जैन धर्म और बौद्ध धर्म में कुछ सामान्य मान्यताओं और प्रभावों पर भी प्रकाश डाला गया है। भारत में सभी क्षेत्र एक-दूसरे से प्रभावित हैं, लेकिन यह जैन धर्म और बौद्ध धर्म था जो मुख्य रूप से भारतीय धर्मों में अहिंसा और शाकाहारी पहलू को लाते थे।

यह किताब उन लोगों के लिए जो भारतीय इतिहास और संस्कृति के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्यों को जानने के लिए उत्सुक हैं, पुस्तक में लगभग सभी चीजें हैं: प्राचीन आक्रमणों के निशान से लेकर आधुनिक समय के विकास के बारे में पाठकों को आनंद लेने और ज्ञान प्राप्त करने के लिए बहुत कुछ है।

English Buy Now-ClickHere

Hindi Buy Now-ClickHere

Guilty Men of India's Partition (भारत के विभाजन के गुनहगार)

Guilty Men of India's Partition

भारतीय राजनेता राम मनोहर लोहिया द्वारा लिखित Guilty Men of India's Partition मैं राम मनोहर लोहिया ने भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू जिन्ना और कई राजनैतिक हस्तियों की काली करतूतों को उजागर किया है। इस किताब में लोहिया ने गांधीजी के कई झूटो से पर्दा उठाया है। अगर आप भारत के विभाजन पर हुई गंदी राजनीति को गहराई से समझना चाहते हैं, तो यह किताब आपके लिए लिखी गई है। यह किताब हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

English Buy Now-ClickHere

Hindi Buy Now-ClickHere

Islam & Terrorism (इस्लाम और आतंकवाद)

Islam & Terrorism

प्रोफ़ेसर Mark A Gabriel द्वारा लिखित पुस्तक इस्लाम एंड टेररिज्म उस मानसिकता के बारे में बात करती है जिससे आजकल पूरी दुनिया त्रस्त है। प्रोफेसर मार्क ने इस पुस्तक में गहन अध्ययन के बाद इस्लाम के अंधविश्वासी और दकियानूसी पहलुओं का जिक्र करते हुए बताया है कि किस प्रकार एक आम मुसलमान को आतंकवाद का झुनझुना मौलानाओं के द्वारा पकड़ा दिया जाता है।

अगर आप इस्लाम की उग्र मानसिकता को समझने के इच्छुक हैं तो यह किताब आपको जरूर पढ़नी चाहिए। इस किताब को पढ़ने के बाद आपको वह मसाला मिल जाएगा जिसके द्वारा आप आसमानी किताब को मानने वालों को तथ्य के साथ जवाब दे पाएं। 

English Buy Now-ClickHere

Online E-Book-ClickHere

Hindi Buy Now-ClickHere

Muslim league attack on Sikhs and Hindus in the Punjab 1947

Muslim league attack on Sikhs and Hindus in the Punjab 1947

यह खंड 1947 में ल्याल्ल्पुर खालसा कॉलेज, जालंधर के प्रिंसिपल रहे सरदार गुरबचन सिंह तालिब द्वारा संकलित एक पुरानी पुस्तक की Reprint है, और 1950 में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति द्वारा प्रकाशित किया गया था। यह उन 7 मिलियन हिंदुओं और सिखों की कहानी को बयां करता है जो पश्चिम पंजाब, उत्तर-पश्चिमी सीमावर्ती, सिंध और कश्मीर के कुछ हिस्सों में अपने घरों से जबरन भगा दिए गए थे।

और इस अवधि के दौरान अत्याचार-हत्या, अपहरण, जबरन धर्मांतरण और हिंदुओं और सिखों को अपने चूल्हे और घरों को छोड़कर 'मानवता का सबसे बड़ा सामूहिक प्रवास' शुरू करने के लिए मजबूर किया गया, जैसा कि लेखक ने वर्णन किया है। सरदार गुरबचन सिंह तालिब एक व्यापक आयाम का भी उल्लेख करते हैं और लीग की राजनीतिक घटनाओं को बड़ी मुस्लिम राजनीति से जोड़ते हैं। मुसलमानों और राजनीतिक गठजोड़ की सच्चाई को सामने रखती यह किताब आपको बहुत कुछ बता जाएगी।

Buy Now-ClickHere

Pakistan or the Partition of India (पाकिस्तान अथवा भारत का विभाजन)

Pakistan or the Partition of India

डॉ भीमराव अंबेडकर द्वारा लिखित 'पाकिस्तान अथवा भारत का विभाजन' एक ऐसी किताब है जो यह साबित कर देती है कि उस दौर में भी कुछ ऐसे लोग थे जो कड़वा सत्य बोलने से पीछे नहीं हटते थे। इस किताब में अंबेडकर ने गांधी से लेकर नेहरू जिन्ना तक सब की दलाली की पोल खोल कर रख दी है।

जो लोग आजकल शाहीन बाग में अंबेडकर की तस्वीर लेकर 'भारत तेरे टुकड़े होंगे' नारे लगाते हैं उन्हें देखकर लगता है कि उन्होंने अंबेडकर को पढ़ा ही नहीं। अंबेडकर इस किताब में इस्लाम की बीमार मानसिकता का ज़िक्र करते हुए मुसलमानों की मंशा का खुलासा करते हैं। यदि आप विभाजन के हर पहलू को गौर से समझना चाहते हैं तो यह किताब आपको जरूर पढ़नी चाहिए। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की यह किताब हिंदी, अंग्रेजी और ऑनलाइन किंडल पर भी उपलब्ध है। 

English Buy Now-ClickHere

Hindi Buy Now-ClickHere

Online E-Book-ClickHere

India Wins Freedom Complete Version (आजादी की कहानी संपूर्ण वृतांत)

India Wins Freedom Complete Version

इस किताब को भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद द्वारा लिखा गया था। मार्केट में इस किताब के दो एडिशन उपलब्ध है, पहले एडिशन में मौलाना अबुल कलाम आजाद ने गंगा जमुना तहजीब, भारतीय राजनीति और कई अन्य आदर्श बातों का जिक्र किया है। लेकिन मौलाना अबुल कलाम की मृत्यु के बाद जब इस किताब का Complete Version मार्केट में आया तो हंगामा खड़ा हो गया, क्योंकि कंप्लीट वर्जन में इस्लामिक मानसिकता, धार्मिक कट्टरता और भारत के विभाजन को उचित सिद्ध करने की कोशिश की जाती है। सूत्रों के अनुसार बताया जाता है कि जब इस किताब का फुल वर्जन मार्केट में आया तो किताब के स्टॉक को रातों-रात मार्केट से गायब कर दिया गया। लेकिन अभी फिलहाल यह किताब उपलब्ध है।

English Complete Version Buy Now-ClickHere

Hindi Complete Version Buy Now-ClickHere

Complete Version Online E-Book-ClickHere

Urban Naxals: The Making of Buddha in a Traffic Jam

Urban Naxals: The Making of Buddha in a Traffic Jam

फिल्म-निर्माता विवेक अग्निहोत्री ने फिल्म “Buddha in a Traffic Jam” बनाने की अपनी यात्रा के बारे में लिखा है, जिसने भारत-व्यापी माओवादी आतंकवादी आंदोलन और शहरी केंद्रों जैसे उनके अकादमियों और मीडिया के समर्थकों के बीच सांठगांठ को उजागर किया है।

इस किताब में विवेक अग्निहोत्री ने बताया है कि शहरी नक्सली अपने संदेश को बढ़ाने के लिए काम करते हैं, सामाजिक और पारंपरिक मीडिया के माध्यम से एक प्रचार युद्ध छेड़ते हैं। यह मनोरंजक कहानी अग्निहोत्री के कॉलेज में खुद को एक शहरी नक्सली बनने के लिए याद करती है। यदि आप शहरी नक्सलवाद को अच्छे से समझना चाहते हैं और कन्हैया कुमार जैसे लोगों की मानसिकता से रूबरू होना चाहते हैं, तो आपको यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए।

Buy Now-ClickHere

Most Controversial Political Books in India से से संबंधित किताबों के बारे में आप क्या सोचते हैं अपने विचार नीचे कमेंट के माध्यम से हमारे साथ शेयर कर सकते हैं और इस आर्टिकल अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं। धन्यवाद

सम्धित लेख: