क्रिकेटर विराट कोहली की जीवनी | Virat Kohli Biography in Hindi


Virat Kohli Biography in Hindi (विराट कोहली की जीवनी) : भारतीय क्रिकेट जगत का एक ऐसा चेहरा हैं, जिनका कंपैरिजन गॉड ऑफ क्रिकेट सचिन तेंदुलकर किया जाता है। इसीलिए आज हम आपको बताने वाले हैं- Virat Kohli Biography , Age , Records , House , Family , Date of Birth , Income in Hindi और मोस्ट स्पेशल Virat Kohli Wife के बारे में. तो चलिए जानते हैं विराट कोहली के जीवन (Virat Kohli Biography in Hindi) के बारे में विस्तार से.

विराट कोहली के जीवन की कहानी - Virat Kohli Biography in Hindi

Virat Kohli

Full Name       -    Virat Kohli (विराट कोहली)
Date of Birth  -   5 November 1988
House               -    Delhi (India) (दिल्ली- भारत)
Father              -    Prem Kohli (प्रेम कोहली)
Mother            -    Saroj Kohli (सरोज कोहली)
Profession      -    Cricket (क्रिकेट)


Virat Kohli Childhood (बचपन) 

Virat का बचपन दिल्ली में गली क्रिकेट खेलते हुए बीता. Virat Kohli का जन्म दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ था. उनके पिता का नाम प्रेम कोहली और माता का नाम सरोज कोहली है.

 Virat के प्रेम कोहली एक पिता पेशेवर वकील थे. विराट का एक बड़ा भाई है, जिसका नाम विकास और विराट की बड़ी बहन का नाम भावना है. विराट ने अपनी स्कूली शिक्षा -विशाल भारती स्कूल (दिल्ली) से हासिल की थी.

सूत्रों के अनुसार बताया जाता है, कि विराट बचपन से ही पढ़ाई में होशियार और डीसेंट छात्र थे. और उनके पिता ने उनकी क्रिकेट की प्रतिभा को देखते हुए उन्हें दिल्ली क्रिकेट अकैडमी में दाखिला दिलवा दिया. वहां  उन्होंने कोच राजकुमार शर्मा से क्रिकेट की ट्रेनिंग प्राप्त की.

Virat Kohli Career (शुरुआती सफर) 

विराट ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत दिल्ली क्रिकेट अकैडमी से दिल्ली की अंडर-15 टीम से Polly umrgar trophy मैं खेलकर शुरू की थी.

 इसके बाद विराट कोहली को 2004 में अंडर-17 मैं विजय मर्चेंट ट्रॉफी में खेलने का अवसर मिला.

 इस ट्रॉफी में उन्होंने 4 मैचों के दौरान 450 से ज्यादा रन बनाकर सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया. इसके बाद विराट कोहली लोगों की नजर में तब आए, जब वह अपने पिता की मृत्यु के दिन रणजी ट्रॉफी के एक मैच में कर्नाटका के खिलाफ खेल रहे थे.

 उनके इस क्रिकेट समर्पण को देखकर सभी क्रिकेट विशेषज्ञ का ध्यान उनकी ओर आकर्षित हुआ. इसके बाद विराट ने अपने क्रिकेट करियर मैं कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. और आज वह क्रिकेट में जिस मुकाम पर है, उस मुकाम से आप भली भांति परिचित होंगे.

Virat Kohli Records in Hindi (रिकॉर्ड)

 विराट कोहली क्रिकेट जगत का एक ऐसा चेहरा है, जिसको भविष्य का गॉड ऑफ क्रिकेट माना जाता है. अगर विशेषज्ञ इतनी बड़ी उपाधि उन्हें देते हैं तो इसके पीछे एक मात्र कारण उनका खेल के प्रति समर्पण और रुझान है. जिसके कारण उन्होंने क्रिकेट जगत में नए नए कीर्तिमान (Records) बनाए. तो चलिए नजर डालते हैं, विराट की कुछ क्रिकेट रिकार्ड्स के ऊपर
  • 1 - विराट 2008 में मात्र 19 साल की उम्र में वर्ल्ड कप विजेता टीम के कप्तान रह चुके हैं.
  • 2 - विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने में दूसरे पायदान पर हैं और पहले पायदान पर सचिन तेंदुलकर है.
  • 3 - विराट कोहली विश्व के उन 100 बल्लेबाजों में से एक हैं. जिन्होंने अपने 10,000 रन कंपलीट किए हैं.
  • 4 - विराट कोहली विश्व की एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने सबसे तेज गति (333 मैचों) मैं 15,000 रन बनाकर नया विश्व रिकॉर्ड कायम कर दिया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड हाशिम अमला के पास था जो उन्होंने 336 मैचों में बनाया था.
  • 5 - विराट 2017 में 1 वर्ष में सबसे ज्यादा रन (1460 Run) बनाने वाले पहले कप्तान है.

Virat Kohli Family, Wife etc. (परिवार)

Virat Kohli की Family में वर्तमान समय में उनकी मां जिनका नाम सरोज कोहली है. उनके पिता की बीमारी के चलते मृत्यु हो चुकी है. उनकी एक बड़े भाई हैं- जिनका नाम विकास कोहली है. और उनकी एक बड़ी बहन जिसका नाम भावना है.
Virat Kohli Wife

Virat अपनी लव लाइफ और अफेयर्स की वजह से काफी समय तक मीडिया की सुर्खियों में रहे थे. लेकिन फिलहाल उन्होंने मशहूर इंडियन बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा से इटली में शादी कर कर दांपत्य जीवन की शुरुआत की है. जिसके लिए हम विराट कोहली और अनुष्का कोहली को ढेर सारी बधाइयां देते हैं.

Virat Kohli Net Worth Income (वेतन)

विराट कोहली की 2017 की Income 390 करोड रुपए है. जो समय के साथ घटती या बढ़ती रहती है. इसको आने वाले समय में हम अपडेट करते रहेंगे. फिलहाल जो आंकड़ा है वह निम्नलिखित है :
  • Kohli Net Worth -  Rs.390 Crore
  • पर्सनल प्रॉपर्टी -  Rs.42 Crore
  • लग्जरी कार  -  Rs.9 Crore
  • IPL फीस/सीजन -  Rs.14 Crore
  • ODI मैच फीस  - Rs.3,00,000
  • टेस्ट मैच फीस  -  Rs.5,00,000
  • T20 मैच फीस -  Rs.2,00,000
  • बैंक बैलेंस  -  Rs.3 Crore
  • इन्वेस्टमेंट -  Rs.18 Crore
  • Pay आयकर -  Rs.28 Crore
दोस्तों! यह थी "Virat Kohli Biography in Hindi". जहां पर मैंने आपको विराट कोहली Income , Age , Records , Family के बारे में डिटेल में बताया है. अगर हमसे इस आर्टिकल में कोई त्रुटि हुई हो तो हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है. और अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें.
 धन्यवाद

सभी आर्टिकल देखने के लिए-यहाँ क्लिक करें




संबंधित लेख :






Comments