लैला-मजनू की असली प्रेम कहानी | Laila Majnu Real Love Story in Hindi



Laila Majnu Love Story in Hindi :  की कहानी एक ऐसी सच्ची प्रेम कहानियों में से एक है जो सच्ची मोहब्बत की परिभाषा को दोहराती है. लैला मजनू की लव स्टोरी सदियों से प्रेमी जोड़ों का आदर्श बनी हुई है. इसीलिए आज हम आपको "Laila Majnu की True Love Story" के बारे में बताएंगे. आखिर कैसे? - यह प्रेमी जोड़ा अमर प्रेम कहानी बन कर आज तक प्रेमियों को प्रेरित कर रहा है.

लैला-मजनू की असली प्रेम कहानी - Laila Majnu Real Love Story in Hindi

                    Laila majnu

यह कहानी है 11 वी शताब्दी की जब अरब देश में एक अमीर परिवार में एक लड़के का जन्म हुआ. जिसका नाम रखा गया 'कायस इब्न अल-मुलाव्वाह' (मजनू). इस लड़के के बारे में कई ज्योतिषियों ने भविष्यवाणी की थी कि यह लड़का बड़ा होकर किसी लड़की के प्यार में पागल हो जाएगा.


 लेकिन उस समय Majnu के घर वालों ने इन सब बातों को झूठ और अंधविश्वास समझकर नजरअंदाज कर दिया. लेकिन वह कहते है ना कि  किस्मत का खेल कोई नहीं समझ सकता और प्यार एक ऐसी पहेली है जो अनजान लोगों के बीच खास से भी गहरा रिश्ता बना देती है. 

मजनू को मदरसे में पढ़ते समय Laila नाम की लड़की से प्यार हो गया और लैला भी मजनू से बेपनाह इश्क करने लगी. जब यह बात Laila के घर वालों को पता चली तो उन्होंने लैला की शादी एक अमीर व्यापारी 'वरद अल्थाकफी' से करवा दी.


 जब इस बात का पता मजनू को चला तो वह पागलों की तरह लैला के वियोग में इधर उधर भटकने लगा. और दूसरी तरफ लेला ने भी अपने पति को साफ साफ बता दिया कि वह मजनू से प्यार करती है. और वह उसी की होगी अन्यथा अपने प्राण दे देगी. यह बात सुनकर लैला के पति ने लैला को तलाक दे दिया और उसे वापस उसके पिता के घर भेज दिया.

जब मजनू ने फिर से लेला को देखा तो दोनों ने वहां से भागने का फैसला किया. और जब यह बात लैला की भाइयों को पता चली तो वह उन दोनों को मारने के लिए उन्हें खोजने लगे. इसी दौरान लैला मजनू दर दर  भटकते लगे. एक दिन भटकते भटकते राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में प्यास के कारण उन दोनों की मृत्यु हो गई. और जब लोगों को laila majnu की इस महान प्रेम कहानी के बारे में पता चला तो उन्होंने दोनों को एक साथ दफना दिया.

लैला मजनू की मजार आज भी श्री गंगानगर जिले के अनूपगढ़ तहसील में स्थित है. जहां पर हर साल बहुत बड़े मेले का आयोजन होता है. जिसमें बहुत दूर दूर से प्रेमी युगल अपने प्रेमी जीवन को मंगलमय बनाने के लिए मन्नत मांगते हैं.

आपको "Laila Majnu Love Story" कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपको यह स्टोरी पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें.  यदि आप हमसे बात करना चाहते हैं. तो हमारे Contect Us पेज और Facebook पेज पर हम से कांटेक्ट कर सकते हैं.धन्यवाद

सभी आर्टिकल देखने के लिए-यहाँ क्लिक करें


 



संबंधित लेख :




Comments